Wednesday, July 6, 2022
spot_img
Homeराज्य की खबरें126 साल के योग गुरु शिवानंद बोले-फिट रहने के लिए दो घंटे...

126 साल के योग गुरु शिवानंद बोले-फिट रहने के लिए दो घंटे योग करता हूं

Updated on 21/June/2022 4:46:40 PM

वाराणसी। काशी के योग गुरु बाबा शिवानंद 126 साल की उम्र में एकदम फिट हैं। वह एक युवा खिलाड़ी से भी ज्यादा शारीरिक मेहनत करते हैं। रोज सुबह तीन बजे उठ जाते हैं। शौच और स्नान करने के बाद दो घंटे तक योग की मुद्रा में रहते हैं। उसके बाद वह पूजा-पाठ में व्यस्त हो जाते हैं। सूर्योदय से पहले ही वह इन सब कामों को निपटा लेते हैं।

शिवानंद को योग के क्षेत्र में योगदान के लिए पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। शिवानंद जब नंगे पैर राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद के पास ‘पद्म श्री’ पुरस्कार प्राप्त करने पहुंचे तो सभी उनकी सादगी देख भावुक हो गए। पीएम नरेंद्र मोदी ने उनके सम्मान में सिर झुकाया। वहीं बॉलीवुड एक्टर अक्षय कुमार शिवानंद की फिटनेस के मुरीद हो गए। योग गुरु बाबा शिवानंद ने दैनिक भास्कर से बात की और अपने एक्सपीरियंस शेयर किया।

फिट रहने के लिए रोज रात में 3 बजे ठंडे पानी से नहाता हूं
बाबा शिवानंद ने बताया कि चाहें गर्मी हो या ठंड का मौसम, वह हमेशा 3 बजे रात में स्नान कर लेते हैं। नहाने के लिए ठंडे पानी का इस्तेमाल करते हैं। इससे मन रिफ्रेश बना रहता है। ये उनकी फिटनेस का राज है।

शिवानंद के मुताबिक स्नान के बाद घर में भगवान की पूजा करता हूं। उसके बाद सुबह का ब्रेकफास्ट लेता हूं। इसमें सादा उबला आलू और नीम की सूखी पत्तियां होती हैं। दोपहर के खाने में रोटी, दाल, चावल और फल का सेवन करता हूं। बिना तेल और मसाले वाली हरी सब्जियां उबालकर खाता हूं। उसके बाद रात को दाल-चावल खाकर करीब 8 से 8.30 बजे के बीच में सो जाता हूं। बाबा का कहना है कि यदि आप समय से भोजन कर रहे हैं तो आपको दूध और दही की जरूरत नहीं होती है।

योग करने से गुस्सा नहीं आता: शिवानंद
बाबा शिवानंद कहते हैं कि उनकी उम्र 126 की हो गई है लेकिन उन्हें कभी गुस्सा नहीं आता। इसके पीछे एक वजह योग है। उनका कहना है कि योग को हर दिन रोज किया जाए तो इसके फायदे जरूर देखने को मिलते हैं। आपकी इम्युनिटी ज्यादातर रोगों के संक्रमण को खत्म करने में सक्षम होती हैं। शरीर के अंदरूनी सिस्टम को चलाने के लिए भोजन की जरूरत होती है।योग करते रहने से दिमाग में निगेटिव बातें नहीं आती है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

- Advertisment -spot_img
- Advertisment -spot_img