इजरायल में 1400, गाजा में 2800 लोगों ने गंवाई जिंदगी,30 देशों के नागरिक प्रभावित,हमास हैवानियत की आंच

इजरायल में 1400, गाजा में 2800 लोगों ने गंवाई जिंदगी,30 देशों के नागरिक प्रभावित,हमास हैवानियत की आंच
ख़बर को शेयर करे

इजरायल। इजरायल और हमास आतंकियों के बीच जारी जंग का आज 11वां दिन है। इजरायल ने हमास से बदला लेने और उसे पूरी तरह से खत्म करने की ठान ली है। इस दौरान दोनों तरफ से बमबारी,रॉकेट और सायरन की आवाजें गूंजती नजर आ रही हैं। युद्ध में अब तक दोनों तरफ से 4 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो गई।

11वें दिन भी गाजा में भीषण जंग जारी
दोनों तरफ से मरने वाले लोगों का आंकड़ा बढ़ा

कई देशों के लोगों को हमास ने बना रखा बंधक
7 अक्टूबर को इस जंग की शुरुआत तब हुई,जब हमास के आतंकियों ने अचानक ही इजरायल पर 5 हजार रॉकेट से हमला कर दिया। हमास के आतंकी इजरायल में घुसकर कत्लेआम मचाने लगे। वहीं, इसके बाद इजरायल की ओर से भी पलटवार किया गया, जिसमें गाजा पट्टी धुआं-धुआं हो गई।

लगातार बढ़ रहे मौत के आंकड़े
हमास आतंकियों के हमलों से इजरायल में मरने वाले लोगों की संख्या 1400 के पार पहुंच गई है। इसके साथ 3500 से ज्यादा लोग घायल बताए जा रहे हैं। हमास के कब्जे में इस समय कई लोगों को बंधक भी बना रखा हैं। दूसरी ओर हमास द्वारा अचानक किए गए हमलों के बाद इजरायली सेना आतंकियों पर लगातार जवाबी कार्रवाई कर रही है। गाजा में भी 2800 से ज्यादा लोगों इस जंग के दौरान मारे जा चुके हैं और 9500 से ज्यादा लोग घायल है।

दुनिया के 30 देशों को बनाया निशाना- ऋषि सुनक
वहीं इस युद्ध से दुनिया के 30 देशों के नागरिक प्रभावित हुए हैं। मारने वालों और लापता लोगों में कई विदेशी नागरिक शामिल हैं। वहीं कई विदेशी लोगों को हमास के आतंकियों ने बंधी भी बना रखा है।

इसे भी पढ़े   इसी Xiaomi को 10 करोड़ रुपए दान करने की अनुमति दी

हमास ने 199 लोगों को बंधक बनाकर किया कैद
IDF के मुताबिक हमास ने 199 लोगों को बंधक बनाया हुआ है। सेना की तरफ से बंधकों के परिवारों को सूचना दे दी गई है। इन बंधकों में कई विदेशी नागरिक भी शामिल हैं। इजरायल ने हमास को बंधकों को बिना किसी शर्त के छोड़ने की चेतावनी दी है। वहीं, इसी बीच ईरान के विदेश मंत्रालय ने कहा कि अगर इजरायल गाजा पट्टी पर अपनी एयर स्ट्राइक रोक देता है तो हमास बंधकों को आजाद कर देगा।

इजरायली सैनिकों को बड़ी कामयाबी मिली है। ओसामा अल-माजिनी नाम के हमास आतंकी कमांडर को इजरायल की सेना ने मार गिराया है। इससे पहले भी इजरायल की सेना हमास के कई कमांडरों को ठिकाने लगा चुकी है।


ख़बर को शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *