मुंबई में 5 मार्च तक 15% पानी कटौती,50 फीसदी ही होगी वॉटर सप्लाई

मुंबई में 5 मार्च तक 15% पानी कटौती,50 फीसदी ही होगी वॉटर सप्लाई
ख़बर को शेयर करे

मुंबई। बीएमसी के पिसे स्थित वॉटर पंपिंग स्टेशन में सोमवार को आग लगने के कारण मुंबईकरों को 5 मार्च तक 15 फीसदी पानी कटौती का सामना पड़ेगा। बीएमसी जलापूर्ति विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि स्टेशन में दो ट्रांसफार्मर और 15 पंप चालू हो गए हैं, तीसरा ट्रांसफार्मर 5 मार्च तक चालू होने की उम्मीद है। इसके कारण 27 फरवरी आधी रात से 5 मार्च तक मुंबई शहर सहित पश्चिमी उपनगर, पूर्वी उपनगरों में पानी की आपूर्ति में 15 फीसदी की कटौती होगी। इस दौरान, ठाणे शहर, भिवंडी के रहिवासियों को भी पानी की कटौती का सामना करना पड़ेगा। बीएमसी अधिकारी ने बताया कि ट्रांसफार्मर की आग से प्रभावित सेंटर की मरम्मत की जा रही है। दो ट्रांसफार्मर और 20 में से 15 पंप चालू कर दिए गए हैं।

मंगलवार को मुंबई के ज्यादातर हिस्सों में पानी नहीं आया। जिन हिस्सों में पानी आया, वहां 30 फीसदी तक कटौती थी और काफी कम दबाव में पानी आया। आग की वजह से मुंबई के साथ ठाणे के भी कई हिस्से प्रभावित रहे। आग की घटना देर रात हुई थी, इसलिए लोगों तक जानकारी भी नहीं पहुंच सकी। चॉल में पानी स्टोरेज की कोई व्यवस्था नहीं है, इसलिए यहां के लोग दिनभर परेशान रहे।

ठाणे में 50 फीसदी कटौती
मुंबई मनपा के भातसा बांध पर पिसे पंपिंग स्टेशन में हुई शॉर्ट सर्किट की घटना का असर ठाणे की जलापूर्ति पर भी पड़ा है। शहर के कई हिस्सों में पानी की सप्लाई में कटौती हुई है। मुंबई मनपा ठाणे शहर को प्रतिदिन 85 मिलियन लीटर पानी की आपूर्ति करती है। घटना के चलते उक्त आपूर्ति में मुंबई मनपा ने 50 फीसदी पानी कटौती लागू की है। इसके चलते शहर के धोबी घाट, कोपरी ईस्ट, आनंद नगर, गांधी नगर, नौपाड़ा, बी केबिन, राम मारुति रोड टेकड़ी बंगला, पांचपाखाड़ी, हजूरी, लुईसवाडी, वागले इस्टेट, साईनाथ नगर, रघुनाथ नगर, अंबिका नगर, जीजामाता नगर, रामचंद्र नगर, इंदिरा नगर की जलापूर्ति बाधित होगी।

इसे भी पढ़े   आरक्षण को लेकर कर्नाटक में बीएस येदियुरप्पा के घर के बाहर भारी प्रदर्शन,पत्थरबाजी भी हुई

मुंबई को मोडक सागर,तुलसी, तानसा, विहार, मध्य वैतरणा, भातसा झील और अपर वैतरणा झील से प्रतिदिन 3850 एमएलडी पानी की आपूर्ति होती है। अब झीलों में पानी कम होने लगा है।


ख़बर को शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *