दांतों में क्यों होती है झनझनाहट?4 बड़े कारण

दांतों में क्यों होती है झनझनाहट?4 बड़े कारण
ख़बर को शेयर करे

नई दिल्ली। दांतों की झनझनाहट आजकल बिलकुल आम हो चुकी है,हर उम्र के लोग इससे परेशान रहते हैं। इसकी वजह से कई पसंदीदा फूड आइट्म का सेवन करना मुश्किल हो जाता है। अगर आपको आइसक्रीम पसंद है,या फिर गर्म चाय पीना चाहते हैं तो काफी दिक्कत हो जाती हैं। आज हम आपको बताएंगे कि दांतों में झनझनाहट आखिर क्यों होती है। इसके पीछे की बड़ी वजह क्या-क्या हैं, आइए डिटेल में जानते हैं।

  1. एनामेल का खत्म होना
    हमारे दांतों के ऊपर शाइनी प्रोटेक्टिव लेयर होते हैं,जिसे एनामेल कहते हैं। अगर किसी वजह से परत घिस जाती है या खत्म हो जाती है,तो फिर ठंडे और गर्म चीजों के कॉन्टैक्ट में आते ही झनझनाहट पैदा होती है।
  2. मसूड़ों में ढीलापन
    हमारे दांतों की अच्छी सेहत के लिए मसूड़ों का स्वस्थ्य होना बेहद जरूरी है, बढ़ती उम्र और गलत डाइट के कारण मसूड़ों की पकड़ और कसावट ढीली पड़ने लगती है। इससे डेंटाइन का एक्सपोजर बढ़ जाता है, जिससे झनझनाहट पैदा होने लगती है।
  3. गलत तरीके से ब्रश करना
    कई बार हम दांतों को ज्यादा चमकाने की कोशिश में जोर-जोर से ब्रश करने लगते हैं,लेकिन इससे फायदे की जगह नुकसान होने लगता है। एक्सपर्ट्स का मानना है कि दांतों की सफाई के लिए सॉफ्ट ब्रिसल्स वाले ब्रश का इस्तेमाल करना चाहिए और साथ इसे हल्के हाथों से दांतों पर रगड़ना चाहिए।
  4. हेल्दी डाइट न लेना
    दांतों की सेहत इस बात पर भी डिपेंड करती है कि आप हेल्दी डाइट ले रहे हैं या नहीं। इसके लिए शरीर को कैल्शियम और विटामिन डी वाले फूड्स की जरूरत होगी। इसके अलावा सोडा ड्रिंक,कोल्ड ड्रिंक और सॉफ्ट ड्रिंक से दूरी बनानी होगी। ऐसी चीजें दातों को कमजोर कर देती हैं।
इसे भी पढ़े   'दिल जश्न बोले…'आ गया वर्ल्ड कप 2023 का एंथम, रणवीर सिंह के साथ धनश्री ने लगाई आग

ख़बर को शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *