अमित शाह की अपील पर उग्रवादियों ने छोड़े हथियार,किया पुलिस के सामने सरेंडर

अमित शाह की अपील पर उग्रवादियों ने छोड़े हथियार,किया पुलिस के सामने सरेंडर
ख़बर को शेयर करे

मणिपुर। पिछले कुछ समय से हिंसा की आग में जल रहे मणिपुर में शांति के लिए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की अपील का असर देखने को मिला है। अमित शाह की अपील के बाद उग्रवादियों ने हथियार छोड़ दिए हैं। करीब उग्रवादियों ने पुलिस के सामने सरेंडर किया है। उग्रवादियों ने मणिपुर में अलग-अलग जगहों पर 140 हथियार पुलिस को सौंपे हैं।

मणिपुर के अपने चार दिवसीय दौरे के आखिरी दिन गुरुवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने प्रदेश की जनता से शांति बनाए रखनी की अपील की। उन्होंने मणिपुर के लोगों से अफवाहों पर ध्यान नहीं देने के लिए भी कहा। अमित शाह ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि मेरी सभी मणिपुर वासियों से अपील है कि अफवाओं पर ध्यान ना दें और राज्य में शांति बनाए रखें। उन्होंने कहा कि शांति के कारण विकास का एक युग बीते 6 साल से राज्य में चल रहा था।

एसओओ समूह को दी कड़ी चेतावनी
केंद्रीय गृह मंत्री शाह ने इस दौरान एसओओ समूह को भी कड़ी चेतावनी दी। अमित शाह ने कहा, ‘मैं SoO Group वालों को भी एक कठोर संदेश देना चाहता हूं कि संधि का किसी भी प्रकार का violation,किसी भी प्रकार का विचलन होने पर सख्ती से संज्ञान लिया जाएगा और इसे संधि भंग करना माना जाएगा। समझौते की शर्तों का पालन कीजिए।

हिंसा में मौतों पर शाह ने दुख जताया
हिंसा को लेकर अमित शाह ने कहा कि जिन लोगों की मृत्यु हुई है, उन सभी के प्रति मैं गहरी संवेदनाएं प्रकट करता हूं। शाह ने कहा, ‘मैंने अपने दौरे के दौरान दोनों पक्षों के लोगों से मुलाकात की है। अस्थाई कैंपों का दौरा किया है, नागरिकों के प्रतिनिधि मंडल और कैबिनेट मंत्रियों के साथ भी मैंने मीटिंग की है। महिला प्रतिनिधियों और बुद्धिजीवियों के साथ भी शांति स्थापना के लिए चर्चा हुई है। देश के नागरिक की जान जाती है,तो हम सभी को दुख होना स्वाभाविक है।’

इसे भी पढ़े   मोदी-पुतिन के बीच डील से बौखला अमेरिका,डॉलर की 'चौधराहट' होगी खत्म

मरने वालों के परिवारों को 10 लाख मुआवजे का ऐलान
केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा कि हिंसा में जान गंवाने वाले लोगों के परिजनों के लिए 5 लाख रुपये केंद्र सरकार और 5 लाख रुपये मणिपुर सरकार की तरफ से दिए जाएंगे। यह राशि DBT के जरिए से पीड़ितों को भेजी जाएगी।


ख़बर को शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *