पाकिस्तान की यूनिवर्सिटी में होली के त्योहार पर बैन,वायरल वीडियो पर मचा था बवाल

पाकिस्तान की यूनिवर्सिटी में होली के त्योहार पर बैन,वायरल वीडियो पर मचा था बवाल
ख़बर को शेयर करे

नई दिल्ली। पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों पर होने वाला अत्याचार किसी से छिपा नहीं है। पाकिस्तान में हिंदुओं को खुलकर अपने त्योहार मनाने की आजादी भी नहीं है। इसकी ताजा मिसाल पाकिस्तानी उच्च शिक्षा आयोग का वो फैसला है जिसके तहत पाकिस्तान के सभी विश्वविद्धालयों में होली का त्योहार पूरी तरह से बैन कर दिया गया है। दरअसल हाल ही में इस्लामाबाद की कायद-ए-आजम यूनिवर्सिटी में हजारों छात्रों के होली खेलने का वीडियो वायरल हुआ था। इस पर पूरे पाकिस्तान में इस मामले को लेकर जमकर बवाल मचा था। दरअसल आमतौर पर रंगों का ये खूबसरत त्योहार मार्च में मनाया जाता था, लेकिन इस साल विश्वविद्यालय बंद होने के कारण इसे जून में मनाया गया। होली मनाने के लिए यहां पढ़ने वाले सभी धर्मों के छात्र एक साथ नजर आए थे।

पाकिस्तानी छात्रों पर चढ़ी होली की खुमारी
इस वीडियो में पाकिस्तान की एक यूनिवर्सिटी पर होली का रंग चढ़ा हुआ है। होली की ये खुमारी इस्लामाबाद की एक स्टेट फंडेड यूनिवर्सिटी Quaid-i-Azam यूनिवर्सिटी छात्रों के दिमाग में चढ़ी थी। इस यूनिवर्सिटी में होली का जश्न 12 जून को जमकर होली का जश्न मनाया गया। होली के इस ग्रैंड सेलिब्रेशन में यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट्स ने जमकर रंगों के साथ मस्ती की और एक-दूसरे के साथ धूमधाम से होली मनाई। किसी ने इसे पश्तो स्टाइल की होली कहा तो किसी ने किसी और तरह से इस होली की व्याख्या की।

पाकिस्तान में मचा बवाल
होली के जश्न के कई वीडियो Quaid-i-Azam यूनिवर्सिटी ने अपने ट्विटर अकाउंट पर शेयर किये थे। इन वीडियोज को अब तक लाखों व्यूज़ मिल चुके हैं और लोग इसे काफी पसंद भी कर रहे हैं। पर दूसरी तरफ पाकिस्तान के कई कट्टरपंथी इस वीडियो की आलोचना भी कर रहे हैं। यानी कुल मिलाकर इस वीडियो को मिलाजुला रिएक्शन मिल रहा है। पाकिस्तान में सरकार चाहे किसी भी पार्टी की हो उसे कट्टरपंथियों के दबाव में झुकना ही पड़ता है। इसीलिए विश्वविद्धालयों में होली के त्योहार को बैन किया गया है।

इसे भी पढ़े   बीएसए के निरीक्षण में लापता मिले कई शिक्षक,हुई कार्रवाई

ख़बर को शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *