रेलवे के साथ बनाना है अपना करियर, तो यहां कर दीजिए अप्लाई

रेलवे के साथ बनाना है अपना करियर, तो यहां कर दीजिए अप्लाई
ख़बर को शेयर करे

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे, वेस्ट सेंट्रल (डब्ल्यूसीआर) डिवीजन ने अपरेंटिस पदों के लिए आवेदन मांगे हैं। योग्य उम्मीदवार अपना आवेदन डब्ल्यूसीआर की आधिकारिक वेबसाइट wcr.indianrailways.gov.in पर ऑनलाइन जमा कर सकते हैं। इस भर्ती अभियान का टारगेट कुल 3,105 पदों को भरना है. रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 15 दिसंबर से शुरू होकर 14 जनवरी 2024 तक चलेगी।

उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से न्यूनतम कम से कम 50 फीसदी नंबरों के साथ 10वीं क्लास की परीक्षा या इसके समकक्ष (10+2 परीक्षा सिस्टम के तहत) सफलतापूर्वक पूरा करना चाहिए। इसके अलावा, उनके पास एनसीवीटी/एससीवीटी द्वारा जारी संबंधित ट्रेड में नेशनल ट्रेड सर्टिफिकेट होना चाहिए। उम्मीदवार की आयु 15 से 24 साल के बीच होनी चाहिए।

सभी उम्मीदवारों के लिए आवेदन फीस 136 रुपये, जबकि एससी, एसटी, पीडब्ल्यूबीडी और महिला उम्मीदवारों को 36 रुपये का भुगतान करना है। ज्यादा जानकारी के लिए,उम्मीदवार डब्ल्यूसीआर की आधिकारिक नोटिफिकेशन देख सकते हैं।

चयन प्रक्रिया एक मेरिट लिस्ट पर आधारित होगी, जो नोटिफिकेशन के तहत आवेदन करने वाले सभी पात्र उम्मीदवारों के लिए तैयार की जाएगी। मेरिट लिस्ट में आईटीआई/ट्रेड नंबरों के साथ 10वीं कक्षा की परीक्षा या इसके समकक्ष (10+2 परीक्षा सिस्टम के तहत) प्राप्त औसत नंबरों पर विचार किया जाएगा। रेलवे भर्ती का नोटिफिकेशन चेक करने का डायरेक्ट लिंक ये https://wcr.indianrailways.gov.in/uploads/files/1702551654673-Act%20appr… है।

आवेदन करने के लिए चाहिए ये डॉक्यूमेंट्स
ऑनलाइन आवेदन भरने से पहले, उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे इन डॉक्यूमेंट्स की स्कैन की गई कॉपी अपने पास तैयार रखें।

फोटोग्राफ और साइन JPG फॉर्मेट में जिसका फाइल साइज 50kb कम और 200kb से ज्यादा नहीं होना चाहिए।

इसे भी पढ़े   अबू धाबी में मंदिर का हुआ उद्घाटन,पीएम के साथ दुनिया के 1500 मंदिरों में आरती

हाल ही का पासपोर्ट का फोटो जिसमें कैंडिडेट का फेस क्लियर हो, जिसका पिक्सेल साइज 100 x 120 हो।

साइन जिसका पिक्सेल साइज 160 x 70 है।

सर्टिफिकेट (जेपीजी फॉर्मेट में फाइल का साइज 50kb-200kb)

कक्षा 10वीं की मार्कशीट
कक्षा 10वीं पास सर्टिफिकेट

एससी/ एसटी/ ओबीसी/ ईडब्ल्यूएस के लिए कम्यूनिटी सर्टिफिकेट (यदि लागू हो)

PwBD सर्टिफिकेट (यदि लागू हो)।

एनसीवीटी/ एससीवीटी द्वारा जारी आईटीआई सर्टिफिकेट और मार्कशीट।


ख़बर को शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *