कांग्रेस ने किसानों-महिलाओं और युवाओं से किए बड़े वादे,जारी किया ‘हाथ बदलेगा हालात’ मेनिफेस्टो

कांग्रेस ने किसानों-महिलाओं और युवाओं से किए बड़े वादे,जारी किया ‘हाथ बदलेगा हालात’ मेनिफेस्टो
ख़बर को शेयर करे

चंडीगढ़। हरियाणा में होने वाले विधानसभा चुनावों से पहले कांग्रेस ने शनिवार को चंडीगढ़ में अपना विस्तृत घोषणापत्र ‘हाथ बदलेगा हालात’ जारी किया। इस घोषणापत्र में किसानों, महिलाओं, कर्मचारियों और युवाओं के लिए कई कल्याणकारी योजनाओं का वादा किया गया है। घोषणापत्र को पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा,राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष उदय भान की उपस्थिति में जारी किया गया। 40 पन्नों के इस घोषणापत्र में 25 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज, महिलाओं को हर महीने 2,000 रुपये और सतलुज-यमुना लिंक (SYL) नहर से पानी लाने का वादा किया गया है। 90 सदस्यीय विधानसभा के लिए चुनाव 5 अक्टूबर को होंगे और नतीजे 8 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे।

किसान आंदोलन में जान गंवाने वालों के परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी
कांग्रेस ने तीन कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों के आंदोलन के दौरान जान गंवाने वाले 700 से अधिक किसानों के परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी देने का वादा किया है। कांग्रेस ने हिमाचल प्रदेश की तर्ज पर राज्य में पुरानी पेंशन योजना लागू करने का भी वादा किया है। इस महीने की शुरुआत में कांग्रेस ने हरियाणा में सत्ता में आने पर सात गारंटी पूरी करने की घोषणा की थी। इसमें महिलाओं को 2,000 रुपये मासिक और सभी के लिए घर शामिल हैं।

गैस सिलेंडर 500 रुपये में
18 सितंबर को राष्ट्रीय राजधानी में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने पार्टी के वरिष्ठ नेताओं केसी वेणुगोपाल, अजय माकन, भूपेंद्र सिंह हुड्डा, उदय भान, अशोक गहलोत और प्रताप सिंह बजवा की मौजूदगी में इन गारंटी का ऐलान किया था। महिलाओं को उनके सशक्तिकरण के लिए पार्टी की पहल के तहत 2,000 रुपये की मासिक सहायता राशि दी जाएगी। इसके अलावा वृद्धजनों, विकलांगों और विधवाओं की मासिक सामाजिक सुरक्षा पेंशन को बढ़ाकर 6,000 रुपये किया जाएगा। साथ ही गैस सिलेंडर 500 रुपये में उपलब्ध कराए जाएंगे।

इसे भी पढ़े   राजातालाब सब्जी मंडी में 6 दुकानें जली

हर महीने 300 यूनिट बिजली मुफ्त
पार्टी ने हर घर को हर महीने 300 यूनिट बिजली मुफ्त देने का वादा किया है। कांग्रेस सरकार राजस्थान की तरह राज्य के प्रत्येक व्यक्ति को 25 लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा कवर प्रदान करेगी। पार्टी ने जातिगत जनगणना कराने के अलावा, किसानों को न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) के लिए कानूनी गारंटी देने का वादा किया है। इसने अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) के बीच क्रीमी लेयर के लिए न्यूनतम आय सीमा को 6 लाख रुपये से बढ़ाकर 10 लाख रुपये करने की घोषणा की।

बेघर को घर का वादापार्टी ने प्रत्येक गरीब और बेघर व्यक्ति को दो बेडरूम का घर बनाने के लिए 3.5 लाख रुपये की नकद सहायता के साथ 100 वर्ग गज का प्लॉट देने का भी वादा किया है। युवाओं के लिए सुरक्षित भविष्य की गारंटी की घोषणा करते हुए, पार्टी ने वादा किया कि सरकारी विभागों में खाली पड़े दो लाख पदों को भरा जाएगा, और स्थायी नौकरियां प्रदान की जाएंगी। घोषणापत्र में परिवारों को लाभ प्रदान करने, महिलाओं को सशक्त बनाने, युवाओं का समर्थन करने, सामाजिक सुरक्षा को मजबूत करने और पिछड़े वर्गों, किसानों और गरीबों के जीवन में सुधार लाने पर ध्यान केंद्रित किया गया है। कांग्रेस 2014 तक लगातार दो कार्यकाल तक राज्य की सत्ता पर काबिज रही


ख़बर को शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *