Homeजम्मू-कश्मीरजम्‍मू में हादसा,अमृतसर से वैष्‍णो देवी जा रही बस खाई में गिरी;10...

जम्‍मू में हादसा,अमृतसर से वैष्‍णो देवी जा रही बस खाई में गिरी;10 लोगों की मौत

नई दिल्ली। जम्‍मू में मंगलवार को एक दर्दनाक हादसा हो गया। यहां अमृतसर से कटरा (वैष्‍णो देवी) जा रही बस गहरी खाई में गिर गई। जो जानकारी मिल रही है उसके मुताबिक हादसे में अबतक 10 लोगों की मौत हुई है। बस में करीब 75 लोग सवार थे। कई लोगों के घायल होने की भी खबर है। घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। बताया जा रहा है कि कटरा पहुंचने से पहले बस नेशनल हाइवे 44 पर झज्जर कोटली पहुंची, बस अनियंत्रित होकर खाई में गिर गई।

जम्मू के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक चंदन कोहली ने बताया,’हादसा झज्जर कोटली इलाके में हुआ जहां पुल से बस खाई में जा गिरी। 10 लोगों की मौत हो गई है। बचाव अभियान करीब करीब पूरा हो गया है। उन्होंने कहा, ‘हम हादसे के कारणों का पता लगा रहे हैं। स्थानीय निवासी, केन्द्रीय रिज़र्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के जवान और पुलिस कर्मी मौके पर पहुंचे तथा बचाव अभियान शुरू किया गया। बल के आधिकारिक ट्विटर खाते पर जानकारी दी गई, ‘‘राजमार्ग पर झज्जर कोटली पुल से नीचे गिर गई बस से घायलों को निकालने के लिए 137 सीआरपीएफ बटालियन के जवानों ने बचाव अभियान चलाया।’’

सरकारी मेडिकल कॉलेज अस्पताल के प्रधानाचार्य शशि सूदन ने बताया कि जम्मू के जीएमसी अस्पताल में 57 घायलों को भर्ती कराया गया है जिनमें से दो की हालत नाजुक है। उन्होंने कहा, ‘‘ अस्पताल लाने तक दो लोगों की मौत हो चुकी थी और अन्य ने मौके पर ही दम तोड़ दिया था।’’ सीआरपीएफ के एक अधिकारी ने बताया कि 10 शव बरामद किए गए हैं। अधिकारियों ने बताया कि बस सुबह साढ़े छह बजे से सात बजे के बीच जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर फिसल गई और झज्जर कोटली में एक नाले पर बने पुल से नीचे गिर गई।

इसे भी पढ़े   राम चंद्र पौडेल ने नेपाल के तीसरे राष्ट्रपति के रूप में ली शपथ

उन्होंने बताया कि अधिकतर यात्री बिहार के लखीसराय से थे और बच्चे के धार्मिक अनुष्ठान के लिए माता वैष्णो देवी मंदिर जा रहे थे। ये सभी लोग आपस में रिश्तेदार हैं। यात्रियों में से एक रविंदर पांडे ने बताया कि उन्हें लगा कि बस से कुछ टकराया है। उन्होंने कहा, ‘‘उसका संतुलन बिगड़ गया और वह लुढ़क गई। वाहन अमृतसर से कटरा जा रहा था, जिसमें माता वैष्णो देवी के गुफा मंदिर की तीर्थ यात्रा के लिए जा रहे लोग सवार थे।’’घटना स्थल पर भयावह दृश्य था जहां बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो चुकी बस में लोगों के शव फंसे हुए थे। हादसे में बचे रमेश कुमार ने बताया ‘‘हम माता वैष्णो देवी मंदिर जा रहे थे क्योंकि बच्चे का मुंडन कराना था। हमारे रिश्तेदार साथ थे।’’

LG मनोज सिन्‍हा ने जताया शोक
जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने ट्वीट किया, ‘‘जम्मू के झज्जर कोटली में हुए दर्दनाक बस हादसे में लोगों की मौत से बेहद आहत हूं। शोक संतप्त परिवारों के प्रति मेरी संवेदना और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं। जिला प्रशासन को घायलों को हर संभव सहायता और उपचार प्रदान कराने के लिए निर्देश दिए हैं।’’ मुख्य सचिव अरुण के. मेहता, पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) दिलबाग सिंह, अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (जम्मू जोन) मुकेश सिंह और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने घायलों का हाल जानने के लिए जम्मू के जीएमसी अस्पताल का दौरा किया। मुख्य सचिव ने अस्पताल प्रशासन को निर्देश दिया कि घायलों को बेहतर इलाज मुहैया कराया जाए ताकि वे जल्द स्वस्थ हो पाएं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -spot_img
- Advertisment -spot_img