FTX के बाद एक और Crypto फ्रॉड, खुद को बैकों से अधिक भरोसेमंद बता इस कंपनी ने निवेशकों से ठगे अरबों डॉलर

FTX के बाद एक और Crypto फ्रॉड, खुद को बैकों से अधिक भरोसेमंद बता इस कंपनी ने निवेशकों से ठगे अरबों डॉलर
ख़बर को शेयर करे

नई दिल्ली । Celsius Crypto Fraud Case दिवालिया क्रिप्टो लेंडर सेल्सियस नेटवर्क के सह-संस्थापक एलेक्स मैशिंस्की (Alex Mashinsky), जो इन दिनों अपने घोटालों को लेकर पूरे क्रिप्टोकरेंसी जगत में चर्चा में है। मैशिंस्की पर आरोप है कि उन्होंने सेल्सियस (Celsius) को निवेशकों के सामने बैंकों के सुरक्षित विकल्प के रूप में रखा, जबकि उनके इस कदम से निवेशकों को करोड़ों डॉलर का नुकसान हुआ।

समाचार एजेंसी रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, गुरुवार को 57 वर्षीय मैशिंस्की के खिलाफ अटॉर्नी जनरल लेटिटिया जेम्स द्वारा मुकदमा दायर किया गया, जिसमें उन पर व्यापार करने से रोक और नुकसान की भरपाई करने को कहा गया है। हालांकि, इस पर मैशिंस्की और न ही उनके वकील की ओर से कुछ भी कहा गया है।

बता दें, इससे पहले क्रिप्टो एक्सचेंज FTX के दिवालिया होने का मामला सामने आ चुका है, जिसमें निवेशकों को करोड़ों डॉलर का नुकसान हुआ था।

निवेशकों को किए थे बड़े- बड़े वादे
सेल्सियस ने निवेशकों को एक वर्ष 17 प्रतिशत तक का रिटर्न देने देने का वादा किया था, जो कि उस समय इंडस्ट्री में सबसे अधिक था। मैशिंस्की के खिलाफ दायर मुकदमे में बताया गया है कि उन्होंने 2022 तक 20 अरब डॉलर निवेशकों से अर्जित किए थे, लेकिन कंपनी आय अर्जित करने में लगातार संघर्ष कर रही थी। वहीं, कंपनी ने अपने वादे को पूरा करने के लिए अधिक जोखिम वाली संपत्तियों में निवेश करना शुरू कर दिया था।

ऐसे निवेशकों को ठगा
उनके खिलाफ हुए मुकदमे में बताया गया कि मैशिंस्की ऐसी टी-शर्ट अक्सर पहना करते थे, जिस पर लिखा होता था कि बैंक आपके दोस्त नहीं है और ये दिखाने की कोशिश करते थे कि उनकी कंपनी कम जोखिम वाले प्रतिभूतियों में निवेश कर रही है।

इसे भी पढ़े   पंडित धीरेन्द्र शास्त्री ने स्वीकार की चुनौती

कौन है मैशिंस्की?
मैशिंस्की का परिवार यूक्रेन से आता है, लेकिन वे कई दशकों पहले इजरायल चले गए थे, जिसके बाद वे न्यूयॉर्क में आ गए। तब से लेकर मैशिंस्की आठ कंपनियों की स्थापना कर चुके हैं। उनकी एक कंपनी Arbinet 2004 में पब्लिक भी हो चुकी है। इसके साथ उनकी कंपनी न्यूयॉर्क सबवे में वाई-फाई उपलब्ध कराने काम करती है। 2017 में मैशिंस्की का नाम उभर आया और उन्होंने अपनी क्रिप्टो कंपनी सेल्सियस की स्थापना की।


ख़बर को शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *