सरकार की पहली कैबिनेट मीटिंग में ही मिला बड़ा तोहफा,4% DA बढ़ोतरी का ऐलान

सरकार की पहली कैबिनेट मीटिंग में ही मिला बड़ा तोहफा,4% DA बढ़ोतरी का ऐलान
ख़बर को शेयर करे

नई दिल्ली। केंद्रीय कर्मचारी साल की दूसरी छमाही के महंगाई भत्ते की बढ़ोतरी के ऐलान का इंतजार कर रहे हैं। केंद्र में मोदी सरकार ने एक बार फिर से कार्यभार संभाल लिया है। ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही केंद्रीय कर्मचारियों को डीए बढ़ोतरी का तोहफा मिल सकेगा। केंद्र सरकार के फैसले के इंतजार के बीच सिक्किम सरकार ने अपने कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है।

सिक्किम सरकार का बड़ा फैसला
सिक्किम सरकार ने अपने कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को बड़ा तोहफा दिया है। राज्य सरकार ने राज्य के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी बढ़ोतरी के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। सिक्किम की नई सरकार के मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग ने अपनी पहली ही कैबिनेट मीटिंग में राज्य के कर्मचारियों को बड़ी खुशखबरी दे दी। सीएम की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक हुई, जिसके कर्मचारियों के लिए बड़ा फैसला लेते हुए महंगाई भत्ते में 4 फीसदी बढ़ोतरी का आदेश दे दिया गया। बता दें कि सिक्किम में क्रांतिकारी मोर्चा की सरकार बन गई है। सोमवार को सरकार की पहली कैबिनेट बैठक हुई।

कितनी बढ़ेगी सैलरी
राज्य सरकार के फैसले के बाद सरकारी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों का महंगाई भत्ता 4 फीसदी बढ़कर 46 फीसदी पर पहुंच गया है। सरकार के इस फैसले से सरकारी खजाने में 174।6 करोड़ रुपये का बोझ बढ़ेगा। सरकार ने महंगाई भत्ता 1 जुलाई 2023 से लागू करने का फैसला किया है, यानी राज्य कर्मचारियों को 1 जुलाई 2023 से लेकर अब तक का एरियर भी मिलेगा।

केंद्रीय कर्मचारियों का बढ़ा डीए
बता दें कि केंद्र सरकार ने साल के शुरुआत में ही केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी कर दिया, जिसके बाद केंद्रीय कर्मचारियों का डीए 50 फीसदी हो गया है। डीए में बढ़ोतरी के बाद केंद्रीय कर्मचारियों के हाउस रेंट अलाउंट, ट्रांसपोर्ट अलाउंस, बाल शिक्षा भत्ता, टूर के दौरान ट्रैवलिंग अलाउंस, डेप्यूटेशन अलाउंस, पेंशन के लिए फिक्स्ड मेडिकल अलाउंस, हायर क्वालिफिकेशन अलाउंस, लीव ट्रैवल इनकैशमेंट, लीव इनकैशमेंट और नॉन प्रैक्टिसिंग अलाउंस भी बढ़ गया।

इसे भी पढ़े   नवरात्रि में अखंड ज्योति जलाने से पहले जान लें ये जरूरी नियम,प्रसन्न होंगी मां दुर्गा

ख़बर को शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *