बीजेपी जादुई नंबर 272 से दूर,तीन सीन- मोदी सरकार,No मोदी 3.0 और… स्‍ट्रैटेजी क्‍या?

बीजेपी जादुई नंबर 272 से दूर,तीन सीन- मोदी सरकार,No मोदी 3.0 और… स्‍ट्रैटेजी क्‍या?
ख़बर को शेयर करे

नई दिल्‍ली। लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे शनिवार को एग्जिट पोल में की गई भविष्यवाणियों से मेल नहीं खाए। इन पोल में एनडीए सरकार की व्यापक जीत का अनुमान लगाया गया था। बंपर मतों के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लगातार तीसरी बार वापसी के आसार जताए गए थे। इस तरह वह पूर्व पीएम जवाहरलाल नेहरू के रिकॉर्ड की बराबरी कर लेंगे। हालांकि, मंगलवार 4 जून को जैसे-जैसे मतगणना आगे बढ़ी, यह स्पष्ट हो गया कि एनडीए चुनावी रैलियों में बताए गए ‘400 पार’ के आंकड़े को हासिल करने से बहुत दूर है। वैश्विक वित्तीय सेवा कंपनी यूबीएस ने उभरते चुनाव परिणामों को देखते हुए भारत पर अपनी अपडेट स्‍ट्रैटेजी शेयर की है।

NDA को कमजोर जनादेश
ब्रोकरेज फर्म ने जिक्र किया कि एग्जिट पोल के उलट अब तक की वास्तविक वोट गणना एनडीए के लिए काफी कमजोर जनादेश का संकेत देती है। अपनी इंडिया मार्केट स्‍ट्रैटेजी नोट में यूबीएस ने कहा है कि बीजेपी के लिए बहुमत के बिना गठबंधन के भीतर सौदेबाजी की शक्ति काफी हद तक सीन को बदल देती है। यूबीएस ने कहा, ‘यहां से ज्‍यादातर परिदृश्यों को बाजार अपेक्षाओं की तुलना में नकारात्मक रूप से ले सकता है।’

तीनों सीन में मार्केट के ल‍िए सबसे अच्‍छा क्‍या?
पहला सीन यह है कि मोदी पीएम के तौर पर लौटेंगे। लेकिन,अलायंस को साथ लेकर चलना होगा। इसमें कई अहम पोर्टफोलियो सहयोगी दलों के साथ साझा करने होंगे। ऐसे में पिछले 10 साल में जिस आसानी से सरकार चली शायद अब नहीं चल पाएगी। प्रधानमंत्री कार्यालय का कंट्रोल वैसा मजबूत नहीं रहेगा।

इसे भी पढ़े   दोपहर 1 बजे तक 34.74% मतदान,वडोदरा में यूसुफ और इरफान पठान ने डाला वोट

दूसरा सीन यह बनता है कि मोदी के अलावा नया पीएम कोई और बने। तीसरी तस्‍वीर यह हो सकती है कि बीजेपी के कुछ प्रमुख अलायंस पार्टनर गठबंधन बदलें जो I.N.D.I.A गठबंधन का सत्‍ता में आने का रास्‍ता साफ करे।

सीन-1 बाजारों के लिए सबसे पॉजिटिव होगा। यानी बाजार उन स्थितियों में सबसे ठीक से चलेगा। यह ऐसा रिजल्‍ट है जिसके लिए बाजार बिल्‍कुल तैयार नहीं था। भारतीय कंपनियों का वैल्‍यूएशन काफी ज्‍यादा है।


ख़बर को शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *