एग्जिट पोल हुआ फेल…शो के बीच में ही रोने लगे एक्सिस माय इंडिया के सीईए प्रदीप गुप्ता

एग्जिट पोल हुआ फेल…शो के बीच में ही रोने लगे एक्सिस माय इंडिया के सीईए प्रदीप गुप्ता
ख़बर को शेयर करे

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव में एग्जिट पोल पूरी तरह फेल हो चुका है। लोकसभा चुनाव के नतीजों ने एग्जिट पोल को नकार दिया। लगभग सभी एग्जिट पोल में बीजेपी के 350 से अधिक सीट की भविष्यवाणी की गई थी। असल नतीजों में बीजेपी अपने दम पर बहुमत पाती भी नहीं दिख रही है। एग्जिट पोल करने वाली एजेंसी एक्सिस माय इंडिया के एमडी प्रदीप गुप्ता ने बीजेपी के 400 से अधिक सीट जीतने की भविष्यवाणी की थी। चुनाव परिणाम आने के दौरान शो के बीच में प्रदीप गुप्ता रोने लगे। प्रदीप गुप्ता लाइव शो में बता रहे थे कि एग्जिट पोल में कहां गलती हुई। उन्होंने गलत अनुमान के लिए माफी मांगी लेकिन अंत में रो पड़े।

सोशल मीडिया पर भी हुई खिंचाई
इससे पहले एग्जिट पोल को लेकर प्रदीप गुप्ता की सोशल मीडिया भी खूब खिंचाई हुई थी। रिजल्ट से एक दिन पहले ही प्रदीप ने कहा था कि हमारे 69 में 65 एग्जिट पोल करेक्ट हुए हैं। उन्होंने कांग्रेस नेता राहुल गांधी के एक्जिट पोल को ‘मोदी मीडिया पोल’ और ‘फैंटेसी पोल’ बताए जाने पर भी चुटकी ली थी। प्रदीप गुप्ता ने कहा था कि यह अंगूर खट्टे हैं जैसी बात है।

राहुल ब्रांड के तौर पर नजर नहीं आते
प्रदीप गुप्ता ने कहा था कि ‘राहुल गांधी या कांग्रेस ने इंडिया गठबंधन के लिए चुनाव लड़ा है। क्षेत्रीय पार्टियों ने अलग-अलग क्षेत्रों में चुनाव लड़ा है जैसे तमिलनाडु, महाराष्ट्र, बिहार, झारखंड में चुनाव वहां की क्षेत्रीय पार्टियों ने लड़ा है। राहुल गांधी ब्रांड के तौर पर तो नजर नहीं आते, कांग्रेस की जहां सरकार है कर्नाटक, तेलंगाना, हिमाचल प्रदेश में वहां पर कांग्रेस के मतदाता राहुल गांधी के नाम पर वोट नहीं देते हैं, बल्कि वहां की कांग्रेस सरकार सुविधाओं और व्यवस्थाओं के आधार पर वोट मांगती है और स्थानीय लोग इसी पर वोट देते हैं।

इसे भी पढ़े   शैली ओबरॉय होंगी आप की मेयर, डिप्टी मेयर और चार स्टैंडिंग कमिटी मेंबर के नामों का भी एलान

क्या था एक्सिस माय इंडिया के सर्वे में
एक्सिस माइ इंडिया’ के एग्जिट पोल में एनडीए को 361-401 सीट मिलने की बात कही गई थी। गुप्ता के एग्जिट पोल का अनुमान था कि ‘इंडिया’ गठबंधन को 131-166 सीट से संतोष करना पड़ेगा। जब चुनाव नतीजों आए तो तस्वीर बिल्कुल उल्टी थी। बीजेपी अपने दम पर बहुमत के आंकड़े से दूर नजर आ रही है।


ख़बर को शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *