नाव गंगा नदी में पलटी, 3 की मौत; 20-25 लोगों के लापता होने की आशंका

नाव गंगा नदी में पलटी, 3 की मौत; 20-25 लोगों के लापता होने की आशंका
ख़बर को शेयर करे

बलिया | यूपी के बलिया जिले के माल्देपुर संगम घाट पर सोमवार सुबह लगभग 8 बजे मुंडन संस्कार के लिए गंगा के उस पार जा रही नाव डूब गई। नाव पर भी 30 से 35 लोग सवार थे। 12 लोगों को निकाला गया। शेष अन्य की तलाश जारी है। एनडीआरएफ की टीम भी बुलाई गई। 8 लोगों को गंभीर हालत में जिला अस्पताल भेजा गया। इनमें से तीन महिलाओं की मौत हो गई।

पांच घायलों में एक को गंभीर हालत में वाराणसी रेफर किया गया है। नाव डूबते ही घाट पर अफरा-तफरी की स्थिति मच गई। संयोग था का नाव पीपे के पास थी। रस्सियों और कपड़ों के सहारे कई लोगों को बचाया गया। नाव सवार पुरुषों ने स्वयं किसी तरीके से बच कर महिलाओं को निकालना शुरू किया। किनारे से भी लोग छोटी-छोटी नाव लेकर पहुंचे और राहत एवं बचाव कार्य शुरू हुआ।

परिवहन राज्यमंत्री दयाशंकर सिंह ने घटना की जांच की बात कही है। हादसे के बाद से घाट से लेकर अस्पताल तक घंटों तक चीखपुकार मची रही। घटनास्थल पर भारी भीड़ जुटी है। जिनके परिजन लापता हैं, उनका रो-रोकर बुरा हाल है। हादसे से पहले तक मुंडन संस्कार के लिए चारों तरफ खुशियां थीं लेकिन अब माहौल गमगीन है।

गंगा के अन्य घाटों के साथ ही माल्देपुर संगम घाट पर सोमवार को मुंडन संस्कार के लिए हजारों की भीड़ जुटी थी। हालत ये थी एक नाव पर कई परिवारों के लोग सवार होकर गंगा उस पार पूजा करने के लिए जा रहे थे। नाविक भी अधिक कमाई के चक्कर में एक नाव पर झमता से अधिक सवारियों को बैठाकर गंगा पार ले जा रहे थे। दुर्घटनाग्रस्त नाव पर भी 30 से 35 लोग सवार थे। नाव अभी किनारे से 10 से 15 मीटर आगे पहुंची थी कि पीपे के पास इंजन में रस्सी फंसने से इंजन बंद हो गया। इसके बाद दो पीपों के बीच नाव पर सवार लोग डगमगाने लगे। असंतुलित होकर नाव वहीं पलट गई।
नाव को डूबते देख घाट पर अफरा-तफरी मच गई। किनारे से छोटी-छोटी नाव लेकर लोग चल पड़े। नाव सवार पुरुष किसी तरीके से बचते हुए महिलाओं और बच्चों को बचाने लगे। पीपों के पास पड़ी ओहार की रस्सी और खराब कपड़ों की मदद से डूब रहे लोगों को किसी तरीके से बचाया गया। पुलिस के तीन-चार जवान भी मौजूद थे। पिकअप और मैजिक में लाद कर लोगों को जिला अस्पताल भेजा जाने लगा।

इसे भी पढ़े   2 दिन,3 जगहों पर निर्धारित होगी IPL की टॉप-4 टीमें;सीएसके-लखनऊ और मुंबई-आरसीबी खेलेंगी महामुकाबला

ख़बर को शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *