कैश पेमेंट होगा बंद,दिल्ली के एम्स अस्पताल में’स्मार्ट कार्ड’ शुरू

कैश पेमेंट होगा बंद,दिल्ली के एम्स अस्पताल में’स्मार्ट कार्ड’ शुरू
ख़बर को शेयर करे

नई दिल्ली। दिल्ली के एम्स असप्ताल में मरीजों के लिए नई सुविधा शुरू होने जा रही है। अब यहां के काउंटर्स पर कैश पेमेंट पूरी तरह बंद होगा। बीते बुधवार यानी 24 जनवरी 2024 को एक आधिकारिक बयान में ये जानकारी दी गई। अब 31 मार्च 2022 से स्मार्ट कार्ड जारी किया जाएगा जो अस्पताल के अलग अलग लोकेशन पर 24×7 बेसिस पर इस्तेमाल किया जा सकेगा।


एम्स के डायरेक्टर डॉ। एम श्रीनिवास ने बताया कि इस स्मार्ट कार्ड को बनाने में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की मदद ली जाएगी। इसे ई-अस्पताल की बिलिंग सुविधा से भी जोड़ा जाएगा। इससे काफी हद तक पेमेंट की लंबी लाइन से निजात मिल पाएगी।

कैश पेमेंट होगा पूरी तरह बंद
एम्स स्मार्ट कार्ड के शुरू होने के बाद हॉस्पिटल में किसी भी तरह का कैश पेमेंट नहीं लिया जाएगा। आपको अब अस्पताल के ओपीडी काउंटर, कैंटीन और कई सेंटर्स में इसी कार्ड का इस्तेमाल करना होगा। ये नेशनल लेवल पर नकद भुगतान को कम करने में एक अहम कदम साबित हो सकता है

‘धोखाधड़ी पर लगेगी लगाम’
एम्स के डायरेक्टर प्रोफेसर एम श्रीनिवास द्वारा जारी एक आदेश में कहा गया है कि एक आउटसोर्स सर्विस प्रोवाइडर द्वारा फाइनल डिस्चार्ज बिलों के साथ छेड़छाड़ करने के बाद, ज्यादा रूपये वसूलने के बाद ये लिया गया है, जिससे कई रोगियों को वित्तीय नुकसान और मानसिक पीड़ा हुई। 100 फीसदी इंटीग्रेटेड डिजिटल पेमेंट सिस्ट के जरिए अस्पताल में धोखाधड़ी को रोका जा सकता है।


ख़बर को शेयर करे
इसे भी पढ़े   इस साल के अंत में पेश होगी Swift,35kmpl होगा माइलेज!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *