केंद्र की राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ बैठक शुरू पुडुचेरी में मास्क लगाना हुआ अनिवार्य

केंद्र की राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ बैठक शुरू पुडुचेरी  में मास्क लगाना हुआ अनिवार्य
ख़बर को शेयर करे

नई दिल्ली । देश में आज कई महीनों बाद कोरोना के नए मामलों का आंकड़ा 6000 को पार कर गया है।पिछले साल 23 सितंबर को 5,383 मामले दर्ज किए गए थे। कोरोना मामलों की इसी बढ़ती रफ्तार को देखते हुए अब केंद्र सरकार एक्शन मोड में आ गई है। इसके चलते केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया आज सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे हैं।

राज्यों को मिल सकते नए दिशा-निर्देश
स्वास्थ्य राज्य मंत्री डॉ. भारती प्रवीन पवार ने बताया कि कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते केंद्र ने कोविड-19 पर राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को नियमित रूप से दिशा-निर्देश जारी किए हैं। इसी को देखते हुआ आज बैठक रखी गई। वहीं, पीएम मोदी भी कोरोना को लेकर पहले सभी राज्यों के साथ समीक्षा बैठक कर चुके हैं।

पुडुचेरी में मास्क लगाना अनिवार्य
इस बीच देश में कोविड-19 के मामलों में उछाल के बाद पुडुचेरी में सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया गया है। जिला कलेक्टर ई.वल्लवन ने कहा कि लोगों की सुरक्षा को देखते हुआ ये कदम उठाया गया है और कोरोना मामलों की लगातार निगरानी की जा रही है।

सक्रिय मामलों की संख्या 28,303 हुई
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को बताया कि देश में आज कोरोना के 6050 नए मामले मिले हैं। सक्रिय मामलों की संख्या भी बढ़कर 28,303 हो गई है। देश में चार अप्रैल को कोरोना के 3038 और पांच अप्रैल को 4,435 नए मामले मिले थे।

कर्नाटक और महाराष्ट्र में कोरोना से मौत
कोरोना के चलते कर्नाटक और महाराष्ट्र से दो-दो लोगों की मौतें भी हुई हैं। केरल और पंजाब से एक-एक मौत की सूचना मिली है। इसके अलावा केरल ने कोरोना से जान गंवाने वाले मरीजों के आंकड़ों का पुनर्मिलान करने के बाद मृतकों की सूची में सात मामले जोड़े हैं।

इसे भी पढ़े   'असुर' ससुर ने बहू का गला किया धड़ से अलग, गांव में दंग रह गए लोग

बता दें कि इस बीमारी से अब तक देश में 4,47,39,054 लोग संक्रमित हो चुके हैं। सक्रिय मामलों की संख्या कुल संक्रमितों का 0.06 प्रतिशत है। इस दौरान दैनिक संक्रमण दर 3.32 प्रतिशत और साप्ताहिक संक्रमण दर 2.89 प्रतिशत दर्ज की गई।

कोरोना से ठीक होने की राष्ट्रीय दर 98.75 प्रतिशत दर्ज की गई है। मृत्यु दर 1.19 प्रतिशत है। राष्ट्रव्यापी कोरोना टीकाकरण अभियान के तहत देश में अब तक कोरोनारोधी टीके की 220.66 करोड़ डोज दी जा चुकी हैं।


ख़बर को शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *