Wednesday, December 7, 2022
Google search engine
Homeराज्य की खबरेंराम जन्म पर छाया उल्लास,आज सांसद मनोज तिवारी बनेंगे परशुराम;जयवीर सिंह करेंगे...

राम जन्म पर छाया उल्लास,आज सांसद मनोज तिवारी बनेंगे परशुराम;जयवीर सिंह करेंगे उद्घाटन

अयोध्या। अयोध्या की रामलीला में मंगलवार को भगवान श्रीराम सहित चारों भाइयों का जन्म हुआ। श्रीराम का जन्म होते ही पूरे अयोध्या में उल्लास छा गया और बधाईयां गूंजने लगी। इस दिन रामलीला में ताड़का वध का भी भव्य मंचन हुआ। “जनम लिहिन रघुरईया,अवध मा बाजै बधईया” की बधाई गीत और संगीत हृदय को छूने वाली रही।

अयोध्या की रामलीला के अध्यक्ष सुभाष मलिक जी ने बताया कि 28 सितंबर की रामलीला में सांसद मनोज तिवारी परशुराम की भूमिका निभाऐंगे। आज की रामलीला का उद्घाटन उत्तर प्रदेश सरकार के पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह शाम 7 बजे लक्ष्मण किला के रामलीला मैदान में करेंगे।

श्रीराम का इस धरा धाम पर प्रकट होना सुखदाई है
बधाई गीत को सुनकर लक्ष्मण किला परिसर में रामलीला देखने पहुंचे संत-महंत और दर्शक खुद को रोक नहीं पाए। जन्म होने के साथ ही पूरी अयोध्या नगरी में “जय श्री राम” के नारे गूंजने लगे। राजा दशरथ को पुत्र प्राप्ति का सुख और भगवान राम का इस धरा धाम पर प्रकट होना पूरे वातावरण का सुखद बनाता रहा।

गुरुकुल से दीक्षा पाकर लौटे राम का परिचय वशिष्ठ जी का राजा दशरथ से कराने का दृश्य बहुत ही भाव विभोर करने वाला रहा। इस दौरान राक्षसी ताड़का के वध से श्रीराम और लखन ने बाल्य अवस्था में ही अपनी वीरता का परिचय देकर लोगों को केवल सुकोमल राजकुमार होने का भ्रम दूर कर दिया।

प्रसिद्ध फिल्मी कलाकार रजा मुराद विश्वामित्र के रोल में और गिरजा शंकर राजा दशरथ के रोल में खूब पसंद किए गए। रजा मुराद की गंभीर आवाज के डायलॉग और गिरिजा शंकर की भाव भंगिमा बहुत सराही गई गई।

अयोध्या की रामलीला जनरल सेक्रेटरी शुभम ने कहा कि “अयोध्या की रामलीला विश्व की सबसे सुंदर रामलीला है। मुझे खुशी है कि अयोध्या की रामलीला को सभी राम भक्त देखते है। इसका सारा श्रेय यूपी सरकार,संस्कृति मंत्रालय, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह और रामलीला के मुख्य संरक्षक एव सांसद प्रवेश साहिब सिंह को जाता है।”

उन्होंने कहा कि “हमारा यह अयोध्या की रामलीला का तीसरा संस्करण है। जो अयोध्या में लक्ष्मण किला नदी के किनारे किया जाता हैं। हमारा एक ही उद्देश्य है कि अयोध्या की रामलीला को विश्व के हर कोने में पहुंचाया जाए। भगवान श्री राम की रामलीला को सभी राम भक्त घर पर बैठकर देख पाएं। इसलिए हम अयोध्या की रामलीला विश्व की सबसे बड़ी रामलीला हैं।”

2020 में 16 करोड़ और 2021 में 22 करोड़ से ज्यादा अयोध्या की रामलीला का लाइव टेलिकास्ट दूरदर्शन और कई सेटेलाइट चैनल और सोशल मीडिया यूट्यूब पर हो रहा है।

रामलीला में रोल कर रहीं कई फिल्मी हस्तियां
अयोध्या की रामलीला विंदू दारा सिंह हनुमान,भाग्य श्री शबरी, राम की भूमिका में राहुल भूचर, माता सीता की भूमिका दीक्षा रैना, रावण की भूमिका में शाहबाज खान, राकेश बेदी,रजा मुराद विश्वामित्र को भूमिका में जनक गजेंद्र चौहान सहित कई बॉलीवुड की महान हस्तियां अयोध्या की रामलीला में काम कर रही हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

- Advertisment -spot_img
- Advertisment -spot_img