धूप से लौटने के बाद 30 मिनट तक बिल्कुल ना करें ये 4 काम,वरना तुरंत बिगड़ने लगेगी तबीयत

धूप से लौटने के बाद 30 मिनट तक बिल्कुल ना करें ये 4 काम,वरना तुरंत बिगड़ने लगेगी तबीयत
ख़बर को शेयर करे

नई दिल्ली। देशभर में पारा चढ़ रहा है और तूफानी गर्मी का प्रकोप जारी है। चिलचिलाती धूप और लू लोगों का जीना मुहाल कर रही है। कई राज्यों में हीट वेव का अलर्ट भी जारी किया गया है।

गर्मी में डिहाइड्रेशन और लू लगने का खतरा सबसे ज्यादा होता है। इसलिए, धूप में निकलने से जितना हो सके बचना चाहिए। लेकिन गर्मी के मौसम में तबीयत सिर्फ हीट के कारण ही खराब नहीं होती है। कई बार हम अनजाने में कुछ ऐसी गलतियां भी कर बैठते हैं जो हमे बीमारी कर देती है।

ठंडी चीजों का तुरंत सेवन
गर्मी में ठंडा पानी, फ्रिज से निकली चीजें या आइसक्रीम खाना ललचाता है, लेकिन धूप से आने के बाद इन चीजों को खाने की गलती बिल्कुल न करें। क्योंकि तेज गर्मी से शरीर का तापमान पहले ही बढ़ा होता है, ऐसे में ठंडी चीजें खाने से बॉडी का तापमान अचानक बदलने लगता है जिससे तबीयत खराब हो सकती है।

तुरंत नहाना
गर्मी में ठंडे पानी से नहाने में बहुत आनंद आता है। बॉडी ठंडा और फ्रेश महसूस करने लगती है। लेकिन यदि आप धूप से तुरंत आते ही नहाते हैं तो इससे आपकी तबीयत खराब हो सकती है। ऐसे में नहाने से पहले बॉडी को नॉर्मल टेंपरेचर में कूल होने देना चाहिए।

एसी या कूलर के सामने बैठना
धूप से आते ही एसी या कूलर की ठंडी हवा में बैठना बहुत रिलेक्सिंग लग सकता है, लेकिन यह गलती आपको महंगी भी पड़ सकती है। अचानक तापमान में बदलाव से सर्दी-जुकाम, खांसी और एलर्जी जैसी समस्याएं हो सकती हैं। ऐसे में जरूरी है कि धूप के आने के बाद बॉडी के नॉर्मल होने तक कुछ देर पंखे में ही रहें।

इसे भी पढ़े   वाराणसी में एनकाउंटर करने वाली टीम को डीजीपी देंगे प्रशंसा चिन्ह

भारी भोजन करना
गर्मी में भारी और तला हुआ भोजन पचाना मुश्किल होता है, खासतौर पर जब आप चिलचिलाती धूप में समय गुजार कर लौट रहें हैं। ऐसे में हल्का और पौष्टिक भोजन करें, जिसमें फल, सब्जियां और दही शामिल हों। इससे आपको पेट भरा हुआ महसूस होगा और पाचन भी अच्छा रहेगा।


ख़बर को शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *