फैटी लिवर सिर्फ शराब पिने से ही नहीं होता,जाने रोग के लक्षण

फैटी लिवर सिर्फ शराब पिने से ही नहीं होता,जाने रोग के लक्षण
ख़बर को शेयर करे

नई दिल्ली। फैटी लिवर की दिक्कत आजकल काफी सुनने में आती है। आमतौर पर ऐसा माना जाता है कि सिर्फ शराब पीने वालों को ही लिवर की बीमारी होती है, हालांकि, ऐसा नहीं है। नॉन-एल्कोहॉलिक लिवर डिज़ीज़ (NAFLD) भी एक ऐसा रोग है, जो उन लोगों को हो सकता है, जो कम या फिर बिल्कुल शराब नहीं पीते। यह तब होता है जब लिवर में अतिरिक्त चर्बी जमा हो जाती है।

अगर NAFLD का उपचार सही समय और सही तरीके से न किया जाए, तो इससे नॉन-एल्कोहॉलिक स्टीटोहेपेटाइटिस (NASH) हो सकता है, जो आगे चलकर सिरोसिस, या फिर लिवर फेलियर का कारण बन सकता है। ऐसे में आप चाहे शराब पीते हों या न पीते हों, फैटी लिवर के शुरुआती संकेतों के बारे जानकारी ज़रूरी है।

ऐसे संकेत जिन्हें न करें नज़रअंदाज़

भूख न लगना

खाने की इच्छा न होने के वैसे तो कई कारण हो सकते हैं। हालांकि, अगर आपको लंबे समय से भूख नहीं लग रही और अचानक मतली, सिर दर्द और उल्टी जैसा महसूस होने लगता है, जो स्थिति गंभीर भी हो सकती है। भूख न लगना फैटी लिवर का सबसे आम लक्षण है। इसलिए अगर आपको लंबे समय से ऐसा महसूस हो रहा है, तो लिवर स्क्रीनिंग ज़रूर कराएं।

कमज़ोरी

लगातार कमज़ोरी महसूस करना साफ तौर पर लिवर से जुड़ी बीमारी का संकेत हो सकता है। कैनेडियन जर्नल ऑफ गैस्ट्रोएंटरोलॉजी में प्रकाशित एक शोध के मुताबिक, यह मस्तिष्क में न्यूरोट्रांसमीटर में बदलाव के कारण हो सकता है। इसका मतलब, कारण चाहे जो भी हो, आप शराब पीते हैं या नहीं, अगर आप अक्सर थकावट महसूस करते हैं, तो अपने लिवर की जांच करवाना अच्छा होगा।

इसे भी पढ़े   पाकिस्तान हो गया है बर्बाद! विदेशी मुद्रा की कमी के कारण फैक्ट्रियां हो रही बंद

खुलजीदार त्वचा

लिवर की हेल्थ आपकी त्वचा से भी पता चल सकती है। लिवर की बीमारी का असर आपकी त्वचा पर भी देखा जा सकता है। शोध से पता चलता है कि लिवर की बीमारी पित्त लवण के स्तर को बढ़ा सकती है, जो त्वचा के नीचे जमा हो सकती है, जो खुजली का कारण बनती है।

आंखों और त्वचा का पीला होना

त्वचा या आंखों का रंग पीला पड़ने के पीछे शरीर में बिलीरुबिन का स्तर बढ़ना होता है, जो एक पीले रंग का पिगमेंट होता है, जिसे लिवर निकालता है। इसे आम भाषा में जॉनडिस कहा जाता है और इसका तुरंत इलाज शुरू होना बेहद ज़रूरी है।

वज़न अचानक घट जाना

अचानक वज़न कम होना कई बीमारियों की ओर इशारा करता है। जिसमें अस्वस्थ लिवर भी शामिल है। यह न सिर्फ लिवर सिरोसिस का संकेत हो सकता है, बल्कि हेपाटाइटिस-सी जैसे वायरल इंफेक्शन का भी हो सकता है। जिसमें लिवर में सूजन हो जाती है और दर्द भी होता है।

घाव आसानी से हो जाना

अगर आपका लिवर ख़राब है, तो आपकी त्वचा पर जल्दी और आसानी से घाव पड़ सकते हैं। जब आपके लिवर को नुकसान पहुंचा होता है, तो यह पर्याप्त मात्रा में क्लॉटिंग प्रोटीन का उत्पादन नहीं कर पाता, जिससे सामान्य से अधिक रक्तस्राव हो सकता है और त्वचा पर घाव बन सकते हैं। हालांकि, आसानी से शरीर पर घाव होने के और भी कई कारण हो सकते हैं।


ख़बर को शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *