ग्रेटर नोएडा से दिल्ली जाने वालों के लिए खुशखबरी!अब सीधे जुड़ने जा रही मेट्रो

ग्रेटर नोएडा से दिल्ली जाने वालों के लिए खुशखबरी!अब सीधे जुड़ने जा रही मेट्रो

नई दिल्ली। ग्रेटर नोएडा से नोएडा और दिल्ली तक सफर करने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी है। उनका ये सफर अब काफी आसान होने वाला है। ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि एक्वा लाइन से सेक्टर-142 मेट्रो स्टेशन से मैजेंटा लाइन के बॉटेनिकल गार्डन मेट्रो स्टेशन के बीच कनेक्टिंग मेट्रो कॉरिडोर बनने जा रहा है। इसके लिए डिटेल्ड प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार कर ली गई है और मंजूरी के लिए अधिकारियों को सौंप दी गई है। आइए जानते हैं कि मेट्रो के विस्तार से किन लोगों को फायदा होगा?

एक सीनियर अधिकारी ने बताया कि नोएडा अथॉरिटी और ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी से मंजूरी मिलने के बाद डीपीआर नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन की अगली बोर्ड बैठक में पेश की जाएगी। एनएमआरसी के मैनेजिंग डायरेक्टर लोकेश एम ने कहा कि इसके बाद डीपीआर को यूपी सरकार और केंद्र की मंजूरी के लिए भेजा जाएगा। डीपीआर दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन की तरफ से एनएमआरसी के लिए तैयार किया गया है। एनएमआरसी नोएडा और ग्रेटर नोएडा के बीच ‘एक्वा लाइन’का ऑपरेट करता है।

कौन-कौन से स्टेशन कनेक्ट होंगे?
डीपीआर के मुताबिक, नई लाइन ‘एक्वा लाइन’ पर नोएडा सेक्टर 142 स्टेशन पहले से मौजूद है। इसी मेट्रो स्टेशन को दिल्ली मेट्रो के बॉटेनिकल गार्डन स्टेशन से जोड़ा जाएगा। जान लें कि बॉटेनिकल गार्डन स्टेशन, दिल्ली मेट्रो की ब्लू लाइन और मैजेंटा लाइन के लिए एक इंटरचेंज स्टेशन है।

नए मेट्रो स्टेशनों की लिस्ट
एनएमआरसी के बयान के अनुसार, प्रपोस्ड लाइन की टोटल लंबाई 11.56 किलोमीटर होगी। इसको बनाने में 2254.35 करोड़ रुपये की लागत आएगी। इस मेट्रो लाइन पर आठ नए एलिवेटेड स्टेशन होंगे। बॉटेनिकल गार्डन, नोएडा सेक्टर 44, नोएडा ऑफिस, सेक्टर 97, सेक्टर 105, सेक्टर 108, सेक्टर 93, पंचशील बालक इंटर कॉलेज और सेक्टर 142 होंगे। इस पर सेक्टर 142 मेट्रो स्टेशन पहले से मौजूद हैं।

इसे भी पढ़े   गाजियाबाद में शादी समारोह में गोवंश का मीट परोसने की हो रही थी तैयारी, मौके पर पहुंचा हिंदू संगठन; हंगामा

दिल्ली-ग्रेटर नोएडा वालों को होगा ये फायदा
लोकेश एम. ने कहा कि ये प्रोजेक्ट नोएडा और ग्रेटर नोएडा दोनों शहरों में रहने वालों को कनेक्टिविटी में आसानी देगा। उन्हें दिल्ली मेट्रो नेटवर्क से जोड़ देगा। बॉटेनिकल गार्डन एनएमआरसी की एक्वा लाइन और डीएमआरसी की मैजेंटा और ब्लू लाइन के बीच एक इंटरचेंज स्टेशन के तौर पर काम करेगा। वरिष्ठ अधिकारी लोकेश एम. ने कहा कि ये प्रोजेक्ट नोएडा-ग्रेटर नोएडा-दिल्ली के बीच टैवल करने वाले सभी यात्रियों के लिए फायदेमंद होगा।

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *