Saturday, August 13, 2022
spot_img
Homeब्रेकिंग न्यूज़खत्म हो सकता है 12 फीसदी का जीएसटी स्लैब,मंत्रियों का समूह कर...

खत्म हो सकता है 12 फीसदी का जीएसटी स्लैब,मंत्रियों का समूह कर सकता है सिफारिश

Updated on 02/August/2022 7:42:55 PM

नई दिल्ली। जीएसटी रेट्स के युक्तिकरण और समीक्षा के लिए बनाये गए मंत्रियों का समूह (GOM) 12 फीसदी जीएसटी स्लैब रेट को खत्म करने के पक्ष में है। रिपोर्ट्स के मुताबिक मंत्रियों के समूह के सदस्यों का मानना है कि जिन वस्तुओं पर 12 फीसदी जीएसटी वसूला जाता है,कुल जीएसटी कलेक्शन में उसकी हिस्सेदारी केवल 8 फीसदी है। ऐसे में 12 फीसदी जीएसटी को खत्म किया जा सकता है।

खत्म होगा 12 फीसदी स्लैब!
आपको बता दें बटर, घी, फ्रूट जूस, अल्मांड्स, 1,000 रुपये से कम के फूटवियर, प्रोसेस्ड फूड्स, सेलर वायर हीटर्स और 1,000 रुपये तक होटल के कमरे पर 12 फीसदी जीएसटी लगता है। हालांकि जीएसटी स्लैब में कोई भी बदलाव पर आखिरी फैसला जीएसटी काउंसिल की बैठक में लिया जाएगा। कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई इस मंत्रियों के समूह के अध्यक्ष है। जिन्हें जीएसटी रेट्स के युक्तिकरण,जीएसटी स्लैब का विलय,और जीएसटी छूट वाली लिस्ट की समीक्षा किए जाने जिम्मेदारी सौंपी गई है।

जीओएम में होगी चर्चा
जून 2022 में जीएसटी काउंसिल की जो बैठक हुई थी उसमें इस कमिटी को अपनी सिफारिशें सौंपने के लिए तीन महीने का और समय दिया गया है। मंत्रियों के समूह की इस महीने बैठक होने वाली है जिसमें इन मुद्दों पर चर्चा की उम्मीद की जा रही है। फिलहाल जीएसटी के चार स्लैब हैं जिसमें 5 फीसदी,12 फीसदी,18 फीसदी और 28 फीसदी शामिल है। इसके अलावा कट डायमंड और ज्वेलरी पर 1.5 और 3 फीसदी टैक्स लगता है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

- Advertisment -spot_img
- Advertisment -spot_img