यूपी में मिशन 80 में कितनी कामयाब हुई बीजेपी, ओपिनियन पोल में चौंकाने वाले आंकड़े

यूपी में मिशन 80 में कितनी कामयाब हुई बीजेपी, ओपिनियन पोल में चौंकाने वाले आंकड़े
ख़बर को शेयर करे

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान के ठीक पहले आए ओपिनियन पोल से हैरतअंगेज मामले सामने आए हैं। जी न्यूज मैट्राइज 2024 का ओपिनियन पोल में सर्वे में जनता कह रहा है कि राम मंदिर मुद्दे का ज्यादा असर लोकसभा चुनाव में दिखाई नहीं देगा। जबकि नरेंद्र मोदी के लोकप्रिय नेतृत्व के आगे लोग महंगाई को भी बड़ा मुद्दा नहीं मानते। सर्वे में पूछा गया कि INDIA गठबंधन कितना असर होगा तो 58 फीसदी मानते हैं कि इसका कोई फर्क नहीं पड़ेगा। जबकि 21 फीसदी मानते हैं कि थोड़ा असर पड़ेगा। बीजेपी लोकसभा इलेक्शन 2024 में अबकी बार 400 के पार के करीब पहुंचते दिख रही है।

यूपी में मिशन 80 के करीब पहुंचेगी बीजेपी
उत्तर प्रदेश की बात करें तो पीएम मोदी और सीएम योगी आदित्यनाथ की डबल इंजन सरकार के बावजूद मिशन 80 का टारगेट तो पूरा नहीं होते दिख रहा है। यूपी में पिछली बार बीजेपी गठबंधन को 64 सीटें मिली थीं। बीजेपी ने अभी 51 सीटों पर अपने प्रत्याशी घोषित किए हैं। एनडीए को 78 सीटें मिल सकती हैं। जबकि सपा-कांग्रेस को गठबंधन में महज दो सीटें ही मिलने के आसार दिख रहे हैं। मायावती का हाथी शून्य पर दिख रहा है। बीजेपी गठबंधन को 58 फीसदी वोट जबकि इंडिया गठबंधन को महज दो सीटें मिल सकती हैं।

दिल्ली में बीजेपी का क्लीन स्वीप
दिल्ली में बीजेपी ने सात में से छह लोकसभा सीटों पर चेहरे बदल दिए हैं। लोकसभा चुनाव में बीजेपी को 55 फीसदी, कांग्रेस-आम आदमी पार्टी को 40 प्रतिशत वोट मिल सकते हैं। ऐसे में सातों की सीटें लेकिन बीजेपी के खाते में जाते दिखाई दे रही हैं। हरियाणा की 10 लोकसभा सीटों में से 9 सीटें बीजेपी गठबंधन के खाते में जा सकती हैं। जबकि एक सीट कांग्रेस को मिलती दिख रही है। चंडीगढ़ की एक सीट बीजेपी के पाले में जा सकती है। हिमाचल प्रदेश में बीजेपी तीन और कांग्रेस को एक सीट मिल सकती है।

इसे भी पढ़े   मिक्सर मशीन की चपेट में आने से मजदूर की मौत

बंगाल में ममता-बीजेपी में टक्कर
सर्वे में साफ संकेत मिल रहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के चेहरे का विपक्षी गठबंधन के पास कोई जवाब नहीं है। बंगाल के सर्वे की बात करें तो बीजेपी को 17 और तृणमूल कांग्रेस को 24 सीटें मिल सकती हैं। लेफ्ट और कांग्रेस एक पर रह सकती है। महाराष्ट्र में 48 में से 45 लोकसभा सीटें बीजेपी गठबंधन के खाते में जा सकती हैं। बीजेपी गठबंधन को 61 फीसदी वोट शेयर मिल सकता है। गोवा की दोनों लोकसभा सीटें बीजेपी के खाते में जा सकती हैं।

बिहार में भी भाजपा गठबंधन की आंधी
बिहार की 40 लोकसभा सीटों की बात करें तो 37 सीटें एनडीए और राजद-कांग्रेस के गठबंधन के पास जा सकती हैं। गुजरात की सभी 26 सीटें बीजेपी के खाते में जाते दिख रही हैं। बीजेपी को यहां 62 फीसदी वोट मिलते दिख रहा है।

मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ में फिर खिलेगा कमल
मध्य प्रदेश की बात करें तो 29 लोकसभा सीटों में 28 बीजेपी के खाते में जा सकती है। जबकि एक सीट छिंदवाड़ा कांग्रेस के पास जा सकती है। यहां भी भाजपा को 62 फीसदी वोट मिल सकते हैं। छत्तीसगढ़ में 11 की 11 लोकसभा सीटें बीजेपी के खाते में दिख रही हैं।

आज चुनाव हुए तो मोदी के सामने कौन होगा, इस सवाल पर राहुल गांधी को 23 फीसदी, अरविंद केजरीवाल को 8 फीसदी और ममता बनर्जी को 11, प्रियंका गांधी को 11 और अन्य को 44 फीसदी के पक्ष में राय दी है।

असम में CAA-NRC का असर नहीं
असम की बात करें तो यहां सीएए-एनआरसी मुद्दे का असर नहीं दिख रहा है। बीजेपी यहां की 14 में से 11 लोकसभा सीटों पर चुनाव जीत सकती है। जबकि कांग्रेस और एआईयूडीएफ को तीन सीटें मिल सकती हैं। पूर्वोत्तर की बाकी 11 सीटों में भी 10 सीटें बीजेपी के खाते में जा सकती हैं।

इसे भी पढ़े   अश्विन ने अंपायर पर लगाए ये गंभीर आरोप;IPL में पैदा हुआ नया विवाद

आम आदमी पार्टी और कांग्रेस को पंजाब में बढ़त
पंजाब में इंडी गठबंधन को आठ सीटें मिल सकती हैं। जबकि बीजेपी के एनडीए गठबंधन को तीन सीटेंं मिल सकती है। राजस्थान में बीजेपी तीसरी बार 25 में से 25 लोकसभा सीटों पर जीत दर्ज कर सकती है।


ख़बर को शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *