‘मुझे कोई हैरानी नहीं’-पुतिन के ‘बागी’ प्रिगोझिन की मौत पर जो बाइडेन की प्रतिक्रिया

‘मुझे कोई हैरानी नहीं’-पुतिन के ‘बागी’ प्रिगोझिन की मौत पर जो बाइडेन की प्रतिक्रिया
ख़बर को शेयर करे

नई दिल्ली। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने बुधवार को कहा कि वह इस खबर से ‘हैरान नहीं’ कि प्राइवेट आर्मी वैगनर ग्रुप के प्रमुख येवगेनी प्रिगोझिन की रूस में एक प्लेन क्रैश में मृत्यु हो गई होगी। एएफपी के मुताबिक उन्होंने कहा, ‘मैं वास्तव में नहीं जानता कि क्या हुआ, लेकिन मैं आश्चर्यचकित नहीं हूं।’

लेक ताहो के पास अपने परिवार के साथ व्यायाम क्लास लेने के बाद बाइडेन ने मीडिया से कहा,’रूस में ऐसा बहुत कुछ नहीं होता है जिसके पीछे पुतिन (रुसी राष्ट्रपति) पीछे न हों।’ उन्होंने कहा,’लेकिन पुतिन के पूर्व शक्तिशाली गुर्गे के साथ क्या हुआ होगा, इसका जवाब जानने के लिए मुझे पर्याप्त जानकारी नहीं है।’

बता दें रूसी राज्य मीडिया के अनुसार, प्रिगोझिन का नाम विमान की यात्री सूची में था।रूस के नागरिक विमानन नियामक ‘रोसावियात्सिया’ ने भी बताया कि प्रीगोझिन यात्री सूची में शामिल थे। हालांकि,अभी यह साफ नहीं है कि वह विमान में सवार हुए थे या नहीं। यह विमान मॉस्को से सेंट पीटर्सबर्ग जा रहा था और राजधानी से 100 से अधिक किलोमीटर दूस त्वेर क्षेत्र में दुर्घटनाग्रस्त हो गया।

दो महीने पहले प्रिगोझिन ने किया था असफल विद्रोह
यह प्लेन क्रैश प्रिगोझिन के नेतृत्व में हुए असफल विद्रोह के दो महीने बाद हुई है। इस अल्पकालिक विद्रोह का उद्देश्य देश के सैन्य नेतृत्व को हटाने के लिए मजबूर करना था। बता दें प्रिगोझिन की प्राइवेट आर्मी वैगनर ने यूक्रेन युद्ध में अहम भूमिका निभाई थी।

बाइडेन ने मजाक में दी थी चेतावनी
पिछले महीने हेलसिंकी में, बिडेन ने मजाक में चेतावनी दी थी कि प्रिगोझिन, को अपने असफल विद्रोह के बाद अपने कदम पर नजर रखनी चाहिए।

इसे भी पढ़े   बाइक पर टूट कर गिरा हाईटेंशन लाइन,दर्दनाक मंजर देख कांप उठी लोगों की रूह

बाइडेन ने कहा, ‘अगर मैं उनकी जगह होता, तो मैं सावधान रहता कि मैं क्या खा रहा हूं। मैं अपने मेनू पर नजर रखता।’

व्हाइट हाउस की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की प्रवक्ता एड्रिएन वॉटसन ने भी बुधवार को कहा कि अगर प्रिगोझिन की अचानक मौत की पुष्टि हो जाती है तो किसी को आश्चर्य नहीं होना चाहिए। उन्होंने जून के विद्रोह और यूक्रेन पर रूस के आक्रमण की ओर इशारा किया।

वॉटसन ने कहा, ‘यूक्रेन में विनाशकारी युद्ध के कारण एक निजी सेना को मॉस्को पर मार्च करना पड़ा, और अब – ऐसा लगता है कि…’


ख़बर को शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *