इंद्रदेव ज्यादा ही मेहरबान,लखनऊ में कड़ाके की सर्दी के बीच 6 में से 3 दिन झमाझम बरसात

इंद्रदेव ज्यादा ही मेहरबान,लखनऊ में कड़ाके की सर्दी के बीच 6 में से 3 दिन झमाझम बरसात
ख़बर को शेयर करे

लखनऊ। नए साल में मौसम का मिजाज कुछ बदला-बदला सा है। 2024 को शुरू हुए आज 6 दिन हुए हैं और इनमें से 3 दिन बारिश की ही भेंट चढ़े। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ सहित कई जिलों में शनिवार को भी जमकर बरसात हुई। सुबह से शाम के बीच में 2 से 3 बार रुक-रुककर बारिश हुई। इस दौरान सर्दी और भी बढ़ गई है। गौरतलब है कि बुधवार और शुक्रवार के दिन भी झमाझम बरसात हुई थी।

राजधानी लखनऊ में सुबह से ही मौसम का मिजाज बदला हुआ है। धूप ना निकलने के कारण कड़ाके की ठंड पड़ रही है। दिन होते ही लखनऊ में बारिश भी शुरू हो गई है। यहां झमाझम बारिश होने से सड़कों पर लोगों का निकलना भी मुश्किल हो गया है। लखनऊ में आधे घंटे से ज्यादा समय से बादल गरजने के साथ लगातार बारिश हो रही है। वहीं मौसम में भी धुंध छाई हुई है। उधर दूसरी तरफ कड़ाके की ठंड ने भी आम जनता का जीना मुहाल कर दिया है। लोगों को दिन में ही लाइट जलाकर वाहन चलाने पड़े।

तीन दिनों से लगातार रुक-रुक कर हो रही बारिश ने लोगों को ठिठरने पर मजबूर कर दिया है। तापमान लगातार 10 डिग्री से नीचे रह रहा है। लगातार बारिश की वजह से सबसे ज्यादा परेशान धार्मिक पर्यटन के लिए आने वाले बाहरी पर्यटकों को हो रही है। मौसम को देखते हुए 6 जनवरी तक कक्षा 8 तक की सभी स्कूलों को बंद कर दिया गया है। नगर निगम की तरफ से जगह-जगह अलाव जलाने के इंतजाम किए गए हैं। शहरी इलाकों में लगातार बारिश ने जनजीवन को अस्तव्यस्त कर दिया है।

इसे भी पढ़े   8 साल की बच्ची से रेप में आजीवन कारावास:मथुरा कोर्ट ने 40 दिन में सुनाया फैसला

यूपी समेत पूरा उत्तर भारत कोहरे की सफेद चादर से लिपटा हुआ है। वहीं गंगा के मैदानी इलाके शीत लहर की चपेट में हैं। शुक्रवार सुबह से घने बादलों ने कानपुर समेत आसपास के जिलों में डेरा जमा लिया था। तेज हवाओं के साथ शुरू हुई बारिश की वजह से राहगीरों को हेड लाइट जलाकर गाड़ी में सफर करना पड़ा। इसके साथ ही बारिश की वजह से ठंड बढ़ गई है। सर्दी बढ़ने से लोग अपने घरों में दुबके रहे। सार्वजनिक स्थानों और चौराहों पर बड़ी संख्या में लोग आग तापते हुए नजर आए। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में बारिश होने की संभावना जताई है।

पश्चिमी और पूर्वी यूपी में कुछ जगहों पर घना कोहरा पड़ने की भी संभावना है। साथ ही पश्चिमी यूपी में अलग-अलग स्थानों पर ठंडा दिन होने के आसार है। बृहस्पतिवार को सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर और बिजनौर में कड़ाके की ठंडक पड़ने वाली है। इसके साथ ही मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत और शाहजहांपुर के साथ ही उसके आसपास के इलाकों में भी कड़ाके की ठंड होने की संभावना है। नोएडा और गाजियाबाद समेत एनसीआर के कई इलाकों में भी बारिश जैसी स्थिति बनने का अनुमान है।

इसके अलावा कई जिलों में घना कोहरा पड़ने की उम्मीद जताई गई है। रिपोर्ट के अनुसार गोंडा, श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, हरदोई, फर्रुखाबाद और लखनऊ में कोहरा पड़ सकता है। साथ ही बाराबंकी, अयोध्या, सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, बागपत, मेरठ, गाजियाबाद, हापुड़ और गौतमबुद्ध नगर में भी ठीकठाक कोहरे पड़ने की संभावना जताई गई है। इसके साथ ही बुलंदशहर, अलीगढ़, कासगंज, बिजनौर, अमरोहा, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, संभल, बदायूं और उसके आसपास के इलाकों में कोहरा होने की संभावना है।

इसे भी पढ़े   axar पटेल पत्नी संग बाबा महाकाल के दरबार में हाजिरी लगाई

ख़बर को शेयर करे

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *