Wednesday, July 6, 2022
spot_img
Homeब्रेकिंग न्यूज़भारतीय सेना ने की अग्निपथ भर्ती की अधिसूचना जारी;देखिए रोजगार के लाभ

भारतीय सेना ने की अग्निपथ भर्ती की अधिसूचना जारी;देखिए रोजगार के लाभ

Updated on 20/June/2022 5:16:12 PM

नई दिल्ली। भारतीय सेना ने अग्निपथ भर्ती अधिसूचना जारी की है। अधिसूचना में रोजगार,लाभ और अधिक का विवरण दिया गया है। विस्तृत अधिसूचना देश भर में बड़े पैमाने पर विरोध के बीच आई है। सशस्त्र बलों में सेवा के लिए अग्निपथ योजना के तहत नामांकित व्यक्तियों के लिए सेवा के नियमों और शर्तों के मुख्य पहलुओं का उल्लेख किया गया है।
अग्निवीर भर्ती सूचना तिथियां

भारतीय सेना अग्निवीर अधिसूचना- 20 जून 2022
भारतीय नौसेना अग्निवीर अधिसूचना- 21 जून 2022
भारतीय वायु सेना अग्निवीर अधिसूचना- 24 जून 2022

अग्निपथ भर्ती योजना क्या है?
अग्निपथ केंद्र सरकार द्वारा 14 जून, 2022 को घोषित भर्ती योजना है। इस योजना के तहत सभी चयनित उम्मीदवारों को “अग्निवीर” कहा जाएगा। इस योजना के तहत, अग्निवीरों की भर्ती केवल चार साल के कार्यकाल के लिए सभी संवर्गों-सेना, वायु सेना और नौसेना में की जाएगी। इस योजना के तहत 2022 में लगभग 46,000 युवाओं की भर्ती की जाएगी, और हर साल भर्ती होने वालों की संख्या में 5,000 की वृद्धि होगी। सैनिकों को लगभग 30,000-40,000 रुपये मासिक वेतन मिलेगा। भर्ती 90 दिनों में शुरू होने वाली है,और लाभार्थी पुरस्कार, पदक और बीमा के भी हकदार होंगे।

योजना के तहत,अंतिम पेंशन लाभ तय करने के लिए पहले चार वर्षों को ध्यान में नहीं रखा जाएगा। 4 वर्षों के बाद, 25% योग्यता, इच्छा और चिकित्सा फिटनेस के आधार पर नियमित संवर्ग में बनाए रखा जाएगा या फिर से सूचीबद्ध किया जाएगा। शेष 75% 11-12 लाख रुपये के ‘सेवा निधि’ पैकेज के लिए पात्र होंगे और उनके दूसरे करियर के लिए कौशल प्रमाण पत्र और बैंक ऋण प्रदान किए जाएंगे।

आरक्षण
आधिकारिक नोटिस के अनुसार,भारत में तटरक्षक और रक्षा पदों के साथ-साथ सभी 16 रक्षा सार्वजनिक उपक्रमों के लिए 10% आरक्षण उपलब्ध है। केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) और असम राइफल्स में 10% आरक्षण है। जबकि राज्य सरकारों द्वारा राज्य पुलिस भर्ती में वरीयता दी जाएगी।

आयु में छूट
हाल ही में,रक्षा मंत्रालय ने अग्निवीरों की आयु में छूट की घोषणा की। 17.5 वर्ष से 23 वर्ष की आयु के उम्मीदवार अग्निपथ भर्ती योजना के लिए आवेदन करने के पात्र होंगे। पहले अधिकतम आयु सीमा 21 वर्ष थी। इसके अलावा,उम्मीदवारों को सीएओएसएफ और असम राइफल्स में निर्धारित ऊपरी आयु सीमा से तीन साल की छूट प्रदान की जाएगी।

आधिकारिक नोटिस के अनुसार, “अग्निवीर सशस्त्र बलों में नामांकन के लिए निर्धारित चिकित्सा पात्रता शर्तों को पूरा करेंगे जैसा कि संबंधित श्रेणियों/ट्रेडों पर लागू होता है। विभिन्न श्रेणियों में नामांकन के लिए अग्निवीरों के लिए शैक्षिक योग्यता प्रचलित रहेगी। {उदाहरण के लिए: जनरल ड्यूटी (जीडी) सैनिक में प्रवेश के लिए शैक्षणिक योग्यता कक्षा 10} है।”

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

- Advertisment -spot_img
- Advertisment -spot_img