Wednesday, September 28, 2022
spot_img
Homeब्रेकिंग न्यूज़राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य की जाँच में माध्यमिक विद्यालय के बच्चे के दिल...

राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य की जाँच में माध्यमिक विद्यालय के बच्चे के दिल में छेद पाया गया

Updated on 22/September/2022 2:41:36 PM

स्थानीय विकास खंड के सुलेमापुर गांव में पूर्व माध्यमिक विद्यालय पर गुरुवार को बच्चों का स्वास्थ्य जांच करने पहुंची राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम की टीम की जांच में एक बच्चे के दिल में छेद पाया गया। टीम द्वारा उसके परिजनों से बताया गया कि बच्चे का ऑपरेशन राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के जरिए निःशुल्क करवाया जाएगा, ऐसे में उन्हें चिंतित होने की आवश्यकता नहीं है।

जानकारी अनुसार हरहुआ विकासखंड की आरबीएसके टीम गुरुवार को सुबह में पूर्व माध्यमिक विद्यालय सुलेमापुर पहुंची। विद्यालय में पंजीकृत 92 बच्चों में 68 बच्चों का स्वास्थ्य चेकअप किया गया। जांच के दौरान 9 बच्चों को विभिन्न बीमारियों से ग्रसित पाया गया, जिन्हें हरहुआ प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर इलाज के लिए रेफर किया गया। इनमें से अंकित नामक कक्षा सात के विद्यार्थी के दिल में छेद पाए जाने के बाद जांच कर रही टीम भी हैरान रह गई।

डॉ अब्दुल जावेद ने बताया कि बच्चे की मां रीता देवी गृहणी हैं जबकि उसके पिता प्यारे लाल मजदूरी करते हैं। परिवार काफी गरीब है और बच्चे के दिल में छेद होने की सूचना मिलने पर उसके परिजन काफी परेशान हो गए, हालांकि जांच टीम द्वारा आश्वासन दिया गया कि राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत सरकार द्वारा इसका ऑपरेशन निःशुल्क कराया जाता है। टीम द्वारा उसके माता-पिता को आश्वस्त किया गया और आरबीएसके के नोडल चिकित्सा अधिकारी डॉ एके मौर्या को सूचना दी गई। डॉ एके मौर्य द्वारा बच्चे की बीमारी से संबंधित फाइल को पंडित जवाहरलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज अलीगढ़ भेजने का आश्वासन दिया गया। जांच टीम में डॉक्टर अब्दुल जावेद के अलावा डॉ. अरविन्द कुमार, विनोद कुमार और एएनएम रंजना कुमारी शामिल रही।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

- Advertisment -spot_img
- Advertisment -spot_img