नीट यूजी 2024:जल्द शुरू होंगे आवेदन,5 मई को होगी परीक्षा,जानिए डिटेल्स

नीट यूजी 2024:जल्द शुरू होंगे आवेदन,5 मई को होगी परीक्षा,जानिए डिटेल्स

नई दिल्ली। राष्ट्रीय पात्रता और प्रवेश परीक्षा परीक्षा 2024 के लिए पंजीकरण फॉर्म जल्द ही राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे। एजेंसी की तरफ से परीक्षा का शेड्यूल पहले ही जारी किया जा चुका है। जिसके मुताबिक नीट यूजी 2024 की परीक्षा 5 मई, 2024 को आयोजित की जाएगी।

माना जा रहा है कि NEET यूजी 2024 आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि भी जल्द ही प्रकाशित की जाएगी। एक बार पंजीकरण विंडो खुलने के बाद अभ्यर्थियों के पास फॉर्म भरने और जमा करने के लिए लगभग एक महीने का समय होगा। फॉर्म जमा होने के तुरंत बाद एक करेक्शन विंडो खुलेगी। इस विंडो के तहत अभ्यर्थी अपने दस्तावेजों और अन्य जानकारी में सुधार कर सकेंगे।
वॉशिंग मशीन पर बंपर ऑफर, महज 6,990 से शुरुआत

13 भाषाओं में आयोजित की जाएगी परीक्षा
NEET यूजी 2024 परीक्षा 13 अलग-अलग भाषाओं- जैसे अंग्रेजी, हिंदी, असमिया, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मलयालम, मराठी, उड़िया, पंजाबी, तमिल, तेलुगु और उर्दू में आयोजित की जाएगी।

नीट यूजी 2024 के लिए ऐसे कर सकेंगे आवेदन
चरण 1: राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) की वेबसाइट- neet.nta.nic.in पर जाएं।
चरण 2: “पंजीकरण” टैब पर क्लिक करें।
चरण 3: अपनी व्यक्तिगत और संपर्क जानकारी दर्ज करें और अपना खाता बनाएं।
चरण 4: अपना दर्ज विवरण भविष्य के लिए सहेजें।
चरण 5: अब NEET 2024 आवेदन पत्र में पूछे गए सभी विवरण भरें।
चरण 6: आवश्यक दस्तावेज़ जेपीजी और पीडीएफ प्रारूप में अपलोड करें (जैसा पूछा गया)।
चरण 7: ‘सबमिट’ टैब पर क्लिक करें।

ऑफलाइन होगी परीक्षा
NEET यूजी 2024 परीक्षा सभी चिकित्सा संस्थानों में स्नातक चिकित्सा शिक्षा में प्रवेश के लिए एक सामान्य और समान राष्ट्रीय पात्रता-सह-प्रवेश परीक्षा (NEET (UG) के रूप में लगभग 13 भाषाओं में पेन और पेपर मोड में आयोजित की जाएगी। इसी तरह धारा 14 के अनुसार राष्ट्रीय भारतीय चिकित्सा प्रणाली आयोग अधिनियम, 2020 के मुताबिक सभी चिकित्सा संस्थानों में भारतीय चिकित्सा प्रणाली के प्रत्येक विषय यानी बीएएमएस, बीयूएमएस और बीएसएमएस पाठ्यक्रमों में स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए एक समान नीट (यूजी) होगा।

इसे भी पढ़े   गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा ने हार्दिक पटेल को मैदान में उतारा

नीट (यूजी) राष्ट्रीय होम्योपैथी आयोग अधिनियम, 2020 के अनुसार बीएचएमएस पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए भी लागू होगा। नीट स्कोर का उपयोग चार वर्षीय बीएससी नर्सिंग पाठ्यक्रम में शॉर्टलिस्ट करने के लिए भी किया जाएगा।

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *