पीएम मोदी ने लक्षद्वीप में लिया स्नॉर्कलिंग का आनंद,क्या है ये एक्टिविटी और इसके हेल्थ बेनिफिट्स?

पीएम मोदी ने लक्षद्वीप में लिया स्नॉर्कलिंग का आनंद,क्या है ये एक्टिविटी और इसके हेल्थ बेनिफिट्स?
ख़बर को शेयर करे

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में लक्षद्वीप में अपनी यात्रा के दौरान स्नॉर्कलिंग के रोमांचक का अनुभव लिया। सोशल मीडिया पर उन्होंने कुछ तस्वीरें और रंगीन मछलियों के झुंड के साथ स्नॉर्कलिंग के अपने अनुभव को शेयर किया। उन्होंने एडवेंचर के शौकीनों को सलाह दी कि वह निश्चित रूप से अपनी बकेट लिस्ट में स्नॉर्कलिंग के अनुभव को शामिल करें।

क्या है स्नॉर्कलिंग?
स्नॉर्कलिंग पानी के नीचे की दुनिया का अनुभव करने का एक सरल और रोमांचक तरीका है। इसमें मुंह में एक नली (स्नोर्कल) पहनकर पानी की सतह पर तैरते हुए पानी के नीचे की दुनिया को देखा जाता है। स्नॉर्कलिंग के लिए किसी खास तैयारी की जरूरत नहीं होती है और ये सभी उम्र के लोगों के लिए एक सुरक्षित और मजेदार एक्टिविटी है।

स्नॉर्कलिंग के स्वास्थ्य लाभ
शारीरिक व्यायाम: स्नॉर्कलिंग तैरने का एक बेहतरीन तरीका है। यह आपकी मांसपेशियों को मजबूत बनाता है,दिल की गति को बढ़ाता है और पूरी बॉडी फिटनेस में सुधार करता है।

मेंटल हेल्थ: पानी के नीचे की शांत और शांतिपूर्ण दुनिया तनाव को कम करने और मन को शांत करने में मदद करती है। स्नॉर्कलिंग आपको दैनिक चिंताओं से दूर हटाकर अपने आसपास की सुंदरता का आनंद लेने का अवसर देता है।

रेस्पीरेटरी सिस्टम मजबूत: स्नॉर्कलिंग के लिए गहरी और नियंत्रित सांस लेने की आवश्यकता होती है,जो आपके फेफड़ों की क्षमता बढ़ाने और रेस्पीरेटरी सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करता है।

नई स्किल सीखना: स्नॉर्कलिंग आपको नए स्किल सीखने और पानी के नीचे की दुनिया की सराहना करने का अवसर देता है। यह आत्मविश्वास बढ़ाने और उपलब्धि की भावना पैदा करने में भी मदद करता है।

इसे भी पढ़े   134 दिन बाद कोरोना के सक्रिय मामले 10 हजार से ऊपर, केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव आज राज्यों के साथ करेंगे बैठक

भारत में स्नॉर्कलिंग कहां-कहां कर सकते हैं?

  • लक्षद्वीप
  • अंडमान और निकोबार
  • केरल
  • गोवा
  • कर्नाटक

प्रधानमंत्री मोदी की सलाह
प्रधानमंत्री मोदी ने अपनी लक्षद्वीप स्नॉर्कलिंग की फोटो को शेयर करते हुए लिखा कि लक्षद्वीप ने प्रकृति की सबसे खूबसूरत रचनाओं को अपने आंचल में समेट रखा है। यहां स्नॉर्कलिंग का अनुभव अविस्मरणीय है। प्रकृति के इस अद्भुत उपहार का अनुभव जरूर लें। एडवेंचर प्रेमियों के लिए यह एक परफेक्ट डेस्टिनेशन है। इसे अपनी बकेट लिस्ट में जरूर शामिल करें। प्रधानमंत्री मोदी की यह सलाह निश्चित रूप से एडवेंचर के शौकीनों को लक्षद्वीप की ओर आकर्षित करेगी और स्नॉर्कलिंग के स्वास्थ्य लाभों के बारे में जागरूकता बढ़ाएगी।


ख़बर को शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *