तिरुपति बाला जी की तर्ज पर काशी विश्वनाथ मंदिर में भी मिला प्रसाद

तिरुपति बाला जी की तर्ज पर काशी विश्वनाथ मंदिर में भी मिला प्रसाद

वाराणसी । मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा ने रविवार को श्रीकाशी विश्वनाथ धाम परिक्षेत्र का निरीक्षण कर महाशिवरात्रि महोत्सव की तैयारियों की समीक्षा की। मंदिर कांफ्रेस हाल में बैठक में अफसरों से कहा कि तिरुपति बालाजी मंदिर की तर्ज पर श्रीकाशी विश्वनाथ धाम का भी अपना प्रसाद तैयार कराया जाए।

प्रसाद सामग्री परंपराओं से जुड़ी हो
प्रसाद का स्वाद, गुणवत्ता और सामग्री भी प्रसाद परंपराओं से ही जुड़ी हो। उन्होंने धाम परिसर के सभी भवनों का नामकरण वैदिक आधार पर करने का निर्देश दिया। पार्किंग व मंदिर का कल्चरल कैलेंडर बनाने का निर्देश दिया। रत्नेश्वर महादेव मंदिर के संबंध में भी जानकारी ली।

इस दौरान वाराणसी डिजिटल गैलरी से संबंधित संस्था की ओर से प्रोजेक्टर से फ्यूचरिस्टिक आर्टिफिशियल कांसेप्ट के संबंध में जानकारी दी गई। कमिश्नर कौशल राज शर्मा ने भविष्य में मंदिर परिसर का ले-आउट व कल्चरल कैलेंडर बनाने, प्रसाद को अद्वितीय रूप देने, भविष्य में पार्किंग व्यवस्था व विशालाक्षी मंदिर जाने के रास्ते को चौड़ा करने के बारे में जानकारी दी।

मंदिर की व्यवस्था के बारे में बताते हुए कहा, धाम परिक्षेत्र के अधिकतर भवनों का टेंडर हो चुका है। उन्होंने मर्णिकर्णिका व हरिश्चंद्र घाट पर बनने वाले प्रोजेक्ट के बारे में भी बताया। मुख्य कार्यपालक अधिकारी सुनील कुमार वर्मा ने आगामी महाशिवरात्रि की तैयारियों को लेकर मुख्य सचिव को जानकारी दी।

मुख्य सचिव ने इससे पहले श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर में बाबा का दर्शन-पूजन किया। शक्तिपीठ विशालाक्षी मंदिर में भी शीश नवाया। भवनों का निरीक्षण करते हुए गंगा घाट तक गए। मां गंगा को प्रणाम किया। डीएम एस. राजलिंगम, एडीजी जोन राम कुमार आिद मौजूद रहे।

इसे भी पढ़े   नवजात की मौत ऊपर से एंबुलेंस भी नहीं,दिल पर पत्थर रख पिता ने थैले में ढोया शव

मुख्य सचिव नाव से पहुंचे टेंट सिटी, किया निरीक्षण
मंदिर में दर्शन-पूजन के बाद मुख्य सचिव नाव से टेंट सिटी पहुंचे। निरीक्षण किया और डीलक्स रूम, कांफ्रेंस हाल, डायनिंग हाल व परोसे जाने वाले व्यंजनों की जानकारी ली। टेंट सिटी संचालित करने वाली संस्था को कुछ आफर देने का निर्देश दिया ताकि प्रोजेक्ट को हाइलाइट मिल सके। उन्होंने विभिन्न संस्थाओं को कांफ्रेंस के लिए आमंत्रित करने का भी निर्देश दिया ताकि टेंट सिटी की बड़े स्तर पर मार्केटिंग हो सके।

संस्था ने बताया कि उन्होंने कुछ वेडिंग आफर पेश किए हैं। प्रोजेक्टर पर पूरे प्रोजेक्ट की जानकारी दी। मुख्य सचिव ने टेंट सिटी परिसर में संचालित लाइब्रेरी, साड़ी दुकान व इनडोर गेम्स आदि के बारे में जाना। टेंट सिटी के सामने घाट पर हो रही गंगा आरती देखी। कमिश्नर व डीएम से गंगा घाटों के संबंध में चल रहे कार्यों की जानकारी ली। कमिश्नर ने मुख्य सचिव को काशी विश्वनाथ धाम की छवि युक्त स्मृति चिह्न व प्रसाद भेंट किया।

दुरुस्त कराई जाएं सड़कें
मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने रविवार को जिले के विकास कार्यों व कानून- व्यवस्था की समीक्षा की। कहा कि जो सड़कें खोदी गई हैं उनको जल्द से जल्द दुरुस्त कराएं। मुख्य मार्ग एवं उनसे जुड़ी सड़कें शत-प्रतिशत अच्छी स्थिति में रहें। पार्किंग व्यवस्था सुदृढ़ की जाए। निर्देश दिए कि जनपद में एक रंग व साइज के बोर्ड लगाए जाएं, जिससे नगर की सुंदरता बढ़े और एकरूपता बनी रहे।

मनरेगा पार्कों में जिले के स्वतंत्रता सेनानियों के स्तंभ बनाए जाएं और उस पर उनका जीवन परिचय लिखा जाए ताकि लोग प्रेरणा लें। शाही किले का निरीक्षण करने के बाद कहा कि ऐतिहासिक धरोहरों को संरक्षित किया जाए। मुख्य सचिव ने निर्देशित किया कि जनपद में खेल महाकुंभ आयोजित किया ताकि पारंपरिक खेलों का विकास हो। गांव की सड़कों का नाम उन खिलाड़ियों के नाम से रखा जाए जिन्होंने खेल के क्षेत्र में विशेष योगदान दिया है। महिला युवक मंगल दल को शत-प्रतिशत सक्रिय किया जाए।

इसे भी पढ़े   ऑस्ट्रेलिया ने जीता टॉस,भारत करेगा पहले बल्लेबाजी

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *