ED के समक्ष पेश हुई राबड़ी देवी,जाँच एजेंसी कर रही पूछताछ

ED के समक्ष पेश हुई राबड़ी देवी,जाँच एजेंसी कर रही पूछताछ
ख़बर को शेयर करे

पटना। नौकरी के बदले जमीन मामले में लालू यादव परिवार की मुश्किलें खत्म होती नहीं दिख रही हैं। अब इस मामले में ईडी ने बिहार की पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी को पूछताछ के लिए बुलाया है। इससे पहले इसी मामले में सीबीआई ने राबड़ी देवी से पूछताछ की थी।

राबड़ी देवी गुरुवार को करीब 11.30 बजे ईडी ऑफिस पहुंची। वे इस मामले में धनशोधन रोकथाम कानून (पीएमएलए) के तहत अपना बयान दर्ज करा रही हैं। इसी मामले में पहले ही ईडी तेजस्वी यादव और मीसा भारती से भी पूछताछ कर चुकी है।

ईडी सीबीआई की एफआइआर के आधार पर कार्रवाई कर रही है। ईडी ने कुछ समय पहले इस मामले में लालू यादव के परिजनों और करीबियों के घर की तलाशी ली थी। जांच एजेंसी के अनुसार, उन्होंने छापेमारी में 1 करोड़ रुपये की “बेहिसाब नकदी” जब्त की थी

बता दें कि इससे पहले नौकरी के बदले जमीन मामले की जांच के क्रम में सीबीआइ ने लालू परिवार के सभी सदस्यों के नाम से खरीदी गई संपत्ति का ब्योरा मांगा है। जिसमें लालू परिवार को 2004 से 2009 तक का संपत्ति ब्यौरा देना होगा। इसमें उनके बेटी और दामाद भी शामिल हैं।

बता दें कि साल 2004 से 2009 तक तत्कालीन रेल मंत्री लालू प्रसाद, राबड़ी देवी, उप मुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद, मंत्री तेजप्रताप एवं मीसा भारती समेत लालू की सभी सात बेटियों के नाम से खरीदी, गिफ्ट की गई या लीज पर दी गई अचल संपत्ति का विवरण मांगा गया है।

क्या है नौकरी के बदले जमीन घोटाला
नौकरी के बदले जमीन मामला रेलवे भर्ती से जुड़ा है। आरोप है कि लालू यादव ने साल 2004 से 2009 तक यूपीए सरकार में रेल मंत्री रहते हुए जमीन के बदले लोगों को नौकरी दी।

इसे भी पढ़े   ईडी की कार्रवाई को लेकर विपक्ष के आरोपों पर भाजपा ने किया पलटवार, कहा- सारे भ्रष्टाचारी पकड़े जाएंगे

आरोपों के अनुसार, लालू यादव ने रेल मंत्री रहते हुए ही बिना कोई विज्ञापन जारी किए, रेलवे में ग्रुप-डी की नौकरी के लिए कई लोगों की भर्ती की थी। इसके बदले लोगों को जमीन देनी पड़ी। इसके तहत लोगों को जबलपुर, मुंबई, छत्तीसगढ़ और जयपुर आदि जगहों पर लगाया गया था।

इस मामले में सीबीआई ने लालू यादव और उनके परिवार पर केस दर्ज किया है। सीबीआई के अनुसार, लालू यादव ने पत्नी राबड़ी और बेटियों सहित कई परिजनों के नाम पर लोगों से प्लॉट लिया।


ख़बर को शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *