राम चंद्र पौडेल ने नेपाल के तीसरे राष्ट्रपति के रूप में ली शपथ

राम चंद्र पौडेल ने नेपाल के तीसरे राष्ट्रपति के रूप में ली शपथ

काठमांडू | नेपाली कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राम चंद्र पौडेल ने आज (13 मार्च) काठमांडू के राष्ट्रपति भवन में नेपाल के तीसरे राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली। इस विशेष समारोह में, नेपाल के कार्यकारी मुख्य न्यायाधीश हरि कृष्ण कार्की ने 78 वर्षीय पौडेल को शपथ दिलाई।

उच्च पदस्थ सरकारी अधिकारी रहे उपस्थित
इस अवसर पर नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल, अध्यक्ष देव राज घिमिरे, नेशनल असेंबली के अध्यक्ष गणेश प्रसाद तिमिल्सिना और अन्य उच्च पदस्थ सरकारी अधिकारी भी उपस्थित थे। बता दें कि नेपाली कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पौडेल 9 मार्च को सीपीएन-यूएमएल के सुबास चंद्र नेमबांग को हराकर देश के तीसरे राष्ट्रपति चुने गए थे।

चुनाव में रामचंद्र पौडेल को मिले थे इतने वोट
चुनाव में 52,628 वेटेज-आधारित वोटों में से पौडेल को 33,802 जबकि नेमबांग को 15,518 वोट मिले। आयोग ने बताया, नेपाली संसद में अयोजित चुनाव में संघीय संसद के 313 सदस्य शामिल हुए। बता दें कि राष्ट्रपति पौडेल ने देश के सर्वोच्च राज्य पद तक पहुंचने के लिए एक लंबी राजनीतिक यात्रा की है।

पौडेल को राजनीति का अनुभव
बता दें कि पौडेल को राजनीति का लंबा अनुभव है, जो उन्हें नए पद के लिए उपयुक्त बनाता है। नेपाल के निर्वाचित राष्ट्रपति पौडेल ने 9 मार्च को समाचार एजेंसी ANI से कहा, ‘मैंने पहले भी विभिन्न सरकारी भूमिकाएं निभाई हैं। मैं राजशाही के दौरान शाही महलों में भी गया हूं, हाउस स्पीकर भी बना हूं और सप्ताह में एक बार महल का दौरा भी कर चुका हूं। इसलिए मैं जो भूमिका निभाऊंगा वह मेरे लिए नई नहीं होगी। मैं पूर्व राष्ट्रपतियों के साथ भी मीटिंग करता रहा हूं और वहां की कार्यप्रणाली को भी जानता हूं। मैं भूमिका और कर्तव्यों के लिए नया नहीं हूं।’

इसे भी पढ़े   पहले भी कई बार रैपिड सर्वे के आधार पर ही हुए हैं निकाय चुनाव, इसी के आधार पर दिया गया आरक्षण

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *