Friday, December 2, 2022
Google search engine
Homeस्वास्थ्यसर्दी के मौसम में रूखी और बेजान त्वचा से मुक्ति पाने उपाय

सर्दी के मौसम में रूखी और बेजान त्वचा से मुक्ति पाने उपाय

नई दिल्ली । मौसम बदलने के साथ हमारी सेहत और यहां तक त्वचा भी बदलाव से गुज़रती है। ज़्यादातर लोग इस दौरान रूखी, फटी और बेजान त्वचा से जूझते हैं। हालांकि, अगर आप अपनी त्वचा का पहले से ध्यान रखें तो आपको इस समस्या से नहीं जूझना पड़ेगा। स्किन केयर प्रोडक्स के अलावा भी कई ऐसी प्रकृतिक चीज़ें हैं, जो आपकी स्किन को हर मौसम में हेल्दी बनाए रख सकती हैं। ऐसी ही एक चीज़ है शहद, जो आपकी स्किन के लिए किसी जादू से कम नहीं है

रूखी त्वचा के लिए शहद

सर्दियों के मौसम में हमारी त्वचा काफी स्ट्रेस से गुज़रती है। ठंड, सर्द हवाएं, तापमान में बदलाव, कई सारे कपड़े पहनने से हमारी त्वचा को नुकसान भी पहुंचता है। इसके लिए आप शहद का उपयोग कर सकते हैं। सर्द मौसम में शहद आपकी त्वचा को गर्माहट देगा। असल में शहद एक बेहद ताकतवर चीज़ है, जिसके कई प्राकृतिक फायदे हैं। यह नैचुरल तरीके से त्वचा को विटामिन्स, खनिज और अमीनो एसिड्स देता है।

शहद से मसाज

इसके लिए आपको चाहिए कच्चा शहद। इसे लेकर अपने चेहरे और गर्दन पर मसाज करें। अपनी उंगलियों की मदद से 20 से 30 मिनट तक मसाज करें। फिर पानी से धो लें। सर्दियों में आप हर रात चेहरे पर शहद का उपयोग कर सकते हैं।

एक्सफोलिएंट

एक चम्मच चीनी लें और थोड़ा शहद उसमें मिला लें। अब इसे चेहरे और गर्दन पर लगा लें। अपनी उंगलियों की मदद से सर्क्यूलर मोशन में मसाज करें। त्वचा पर 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें। ताज़ा पानी से धो लें। सर्दियों में त्वचा को एक्फोलिएट करने के लिए हफ्ते में दो से तीन बार इसका उपयोग करें।

दूध और शहद

कच्चे दूध के दो से तीन बड़े चम्मच लें और फिर इसमें इतनी ही मात्रा का कच्चा शहद मिला लें। फिर अपनी उंगलियों की मदद से चेहरे और गर्दन पर मसाज करें। इसे 20 से 30 मिनट तक लगा रहने दें और फिर सादे पानी से धो लें। आप इसे रोज़ाना चेहरे पर लगा सकते हैं। ये एक नैचुरल क्लेंज़र है, जिससे सर्दियों में भी त्वचा साफ निखरी रहेगी।

दही और शहद

एक चम्मच ताज़े और सादे दही में आधा चम्मच कच्चा शहद मिलाएं। फिर इस मिश्रण से कुछ मिनट तक चेहरे और गर्दन पर मसाज करें। 15 से 20 मिनट के लिए इसे त्वचा पर रहने दें और फिर सादे पानी से धो लें। सर्दियों के इस फेस पैक को आप हफ्ते में दो से तीन बार लगा सकते हैं।

एक कटोरे में एक चम्मच ग्लीसरीन और एक चम्मच कच्चे शहद को मिला लें। फिर इससे चेहरे और गर्दन पर मसाज करें। इस मिश्रण से आप शरीर के दूसरे हिस्सों को भी मसाज कर सकते हैं। इसको पानी से धोने से पहले 20 से 30 मिनट के लिए त्वचा पर रहने दें। सर्दियों में आप इसे हफ्ते में दो से तीन बार लगा सकते हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

- Advertisment -spot_img
- Advertisment -spot_img