Wednesday, July 6, 2022
spot_img
Homeअंतर्राष्ट्रीयरूस-यूक्रेन जंग : पुतिन की बेटियों को निशाना बना रहा है अमेरिका...

रूस-यूक्रेन जंग : पुतिन की बेटियों को निशाना बना रहा है अमेरिका !

Updated on 07/April/2022 3:17:12 PM

रूस और यूक्रेन के बीच पिछले 43 दिनों से जंग जारी है। रूस और यूक्रेन जंग के बीच अमेरिका और रूस के मतभेद काफी बढ़ते जा रहे हैं। अब अमेरिका रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की दोनों बेटियां मारिया और कैटेरीना को निशाना बना रहा है। व्‍हाइट हाउस ने पुतिन की दोनों बेटियों मारिया और कैटेरीना पर नए प्रतिबंध लगाए हैं। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की दो वयस्क बेटियां कैटेरीना और मारिया, जिनके बारे में अमेरिकी अधिकारियों का मानना​​है कि वे पुतिन के धन को छिपा रहे हैं। नए प्रतिबंधों में पुतिन की बेटियों के साथ-साथ पूर्व पत्‍नी ल्‍युडमिला शक्रेवनेवा को भी टारगेट किया है।

बुधवार (06 अप्रैल 2022) को घोषित अमेरिकी प्रतिबंध पैकेज के विवरण के अनुसार, पुतिन की बेटी कैटेरीना व्लादिमीरोवना तिखोनोवा एक तकनीकी कार्यकारी है, जिसका काम रूसी सरकार और उसके रक्षा उद्योग का समर्थन करता है। संयुक्त राज्य अमेरिका ने कहा कि पुतिन की दूसरी बेटी मारिया व्लादिमीरोवना वोरोत्सोवा सरकार द्वारा वित्त पोषित कार्यक्रमों का नेतृत्व करती हैं, जिन्हें क्रेमलिन से आनुवंशिकी अनुसंधान के लिए अरबों डॉलर मिले हैं। वहीं व्यक्तिगत रूप से पुतिन द्वारा देखरेख की जाती है।

‘पुतिन की बेटियां संपत्ति छिपाती हैं…’
अमेरिकी प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने मीडिया से कहा, ”हमारे पास यह मानने का कारण है कि पुतिन और उनके कई साथी, और कुलीन वर्ग, अपनी संपत्ति छिपाते हैं। पुतिन की बेटियां भी अपनी संपत्ति छिपा कर रखती हैं।” एक अधिकारी ने नाम ना छापने की शर्त पर कहा, ” हम (अमेरिका)मानते हैं कि पुतिन की कई संपत्ति परिवार के सदस्यों के पास छिपी हुई है और इसलिए हम उन्हें निशाना बना रहे हैं।” हालांकि, रॉयटर्स के मुताबिक पुतिन की बेटियों ने इसपर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है। ‘पुतिन की संपत्ति एक संवेदनशील विषय’ रूस में पुतिन की संपत्ति की सीमा एक संवेदनशील विषय है। क्रेमलिन ने पिछले साल इस बात से इनकार किया था कि वह काला सागर पर एक भव्य महल के मालिक थे, जैसा कि विपक्षी राजनेता अलेक्सी नवलनी ने एक वीडियो में आरोप लगाया था।

वीडिटो यू-ट्यूब पर वायरल
ये वीडिटो यू-ट्यूब पर बहुत वायरल हुआ था। क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने फरवरी में कहा था कि खुद पुतिन के खिलाफ लगाए गए प्रतिबंध व्यर्थ थे। पेसकोव ने कहा था, “(पुतिन) काफी उदासीन हैं। प्रतिबंधों में कुछ संपत्तियों के बारे में बेतुके दावे हैं। राष्ट्रपति के पास उनके द्वारा घोषित संपत्ति के अलावा कोई संपत्ति नहीं है।” उन्होंने उनके बारे में सवालों के जवाब देने से इनकार कर दिया है। 2015 की एक रॉयटर्स की जांच में मास्को के अभिजात वर्ग की अगली पीढ़ी में एक एक्रोबेटिक रॉक ‘एन’ रोल डांसर, कैटेरीना के कनेक्शन और प्रभाव को विस्तृत किया गया है। रिपोर्ट में कहा गया है, “29 वर्षीय कैटेरीना ने खुद को राष्ट्रपति पुतिन के लंबे समय से दोस्त निकोलाई शामलोव की बेटे किरिल शामलोव की पत्नी बताया है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

- Advertisment -spot_img
- Advertisment -spot_img