विश्व स्वास्थ्य दिवस 2022: शरीर दे ये 8 संकेत तो हो जाये सावधान, तुरंत करायें इलाज

विश्व स्वास्थ्य दिवस 2022: शरीर दे ये 8 संकेत तो हो जाये सावधान, तुरंत करायें इलाज
ख़बर को शेयर करे

विश्व स्वास्थ्य दिवस 2022 : दुनिया भर में मनाया जाता है. इस दिन स्वास्थ्य के लिए लोगों को जागरुक किया जाता है, ताकि वे अच्छे से लाइफ जी सकें. अगर आपका शरीर स्वस्थ नहीं है, तो उसके लक्षण शरीर पर नजर आने लगते हैं. इस आर्टिकल में खराब हेल्थ के लक्षण के बारे में जानेंगे। वर्ल्ड हेल्थ डे हर साल 7 अप्रैल को मनाया जाता है. जिसमें फिजिकल, मेंटल, सोशल, इमोशनल, एनवायरमेंटल और स्प्रिचुअल हेल्थ शामिल होती है. अगर किसी की ये 6 प्राइमरी हेल्थ सही हैं, तो उसे स्वस्थ कहा जाता है. विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, अच्छी हेल्थ हर इंसान के लिए काफी जरूरी है. यह कई तरह से इंसान की मदद करती है, क्योंकि स्वस्थ लोग लंबे समय तक जीवित रहते हैं और अधिक प्रोडक्टिव रहते हैं.

  1. वजन कम होना
    अमेरिकन कैंसर सोसाइटी के मुख्य कैंसर नियंत्रण अधिकारी, एमडी, रिचर्ड वेंडर (Richard Wender) के मुताबिक, यदि आपका बिना किसी डाइट या एक्सरसाइज में बदलाव किए 10 पाउंड से अधिक वजन कम किया है, तो इसकी जांच कराने की जरूरत है. अचानक से वजन कम करने का कारण अग्नाशय, पेट, ग्रासनली या फेफड़ों के कैंसर का हो सकता है.
  2. दांत टूटना
    यूनिवर्सिटी ऑफ नॉर्थ कैरोलिना स्कूल ऑफ में गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल (जीआई) विशेषज्ञ, एमडी, इवान डेलन (Evan Dellon) के मुताबिक, जिन लोगों के बार-बार दांत टूटते हैं, उन्हें एसिड रिफ्लक्स की शिकायत हो सकती है. इसमें एसिड के कारण दांत टूटने लगते हैं.
  3. खर्राटे लेना
    कई लोगों को जोर-जोर से खर्राटे लेने की आदत होती है. कई बार खर्राटों के कारण नींद नहीं आती और यह शर्मनाक भी हो सकता है. लेकिन खर्राटे लेना भी एक संकेत हो सकता है कि आप उतने स्वस्थ नहीं हैं, जितना आप सोचते हैं. खर्राटे कई स्वास्थ्य स्थितियों से जुड़े होते हैं जैसे स्लीप एपनिया, अधिक वजन, हृदय रोग, जीईआरडी (गैस्ट्रोएसोफेगल रिफ्लक्स रोग), और स्ट्रोक आदि. इसलिए खर्राटों की आदत के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें.
  4. स्किन साफ न होना
    स्किन पर निशान या धब्बे होना भी गंभीर स्वास्थ्य का संकेत हो सकता है. अगर किसी को मुंहासे, खुजली हो रही है तो शरीर को कुछ गंभीर बीमारियां भी हो सकती हैं. उदाहरण के लिए माथे पर मुंहासे खराब लाइफस्टाइल, कम नींद, खराब डाइट के कारण होते हैं. वहीं ठोड़ी के नीचे मुंहासे पेट से जुड़ी समस्याओं का कारण होते हैं. इसलिए इस ओर भी ध्यान दें.
  5. आंखें सफेद न होना
    एक्सपर्ट के मुताबिक, अगर कोई स्वस्थ है तो उसकी आंखें सफेद दिखती हैं. लेकिन अगर आपकी आंखें पीली दिख रही हैं, तो यह पित्ताशय, यकृत, अग्न्याशय या पित्त नलिकाओं की समस्याओं का संकेत हो सकता है. वहीं, लाल आंखें भी खराब स्वास्थ का संकेत हैं.
  6. नाखूनों का रंग
    नाखून देखकर एक्सपर्ट आपकी सेहत का पता लगा सकते हैं. अगर आपके हाथ और पैर के नाखूनों का आकार, बनावट और रंग नॉर्मल नहीं है, तो इसका मतलब है कि आप स्वस्थ नहीं हैं. कभी-कभी धूम्रपान और कुछ नेल पॉलिश रंग भी नाखून के पीले रंग का कारण बन सकते हैं. लेकिन एक्सपर्ट बताते हैं कि नाखूनों का पीला रंग खराब ब्लड सर्कुलेशन और लिक्विड की कमी के कारण होता है.
  7. गैस बनना
    अगर किसी के पेट में बार-बार गैस बन रही है, तो इसका कारण है कि उसका डाइजेशन सही नहीं है. वहीं अगर कोई दिन में 10-20 बार गैस पास कर रहा है, तो उसे भी तुरंत एक्सपर्ट को दिखाना चाहिए. हो सकता है कि आप डाइट में कुछ ऐसे फूड का सेवन कर रहे हों, जिससे गैस की समस्या हो रही हो. अगर आपके साथ भी यह समस्या है, तो तुरंत डॉक्टर से मिलें.
  8. थकान रहना
    शरीर में हमेशा थकान बने रहना भी शरीर में गंभीर समस्या का कारण बन सकता है. अगर कोई अधिक कैफीन का सेवन करता है या फिर गलत लाइफस्टाइल फॉलो करता है, तो उसे हमेशा थकान बनी रहती है. लेकिन वहीं अगर बिना किसी कारण के भी हमेशा थकान बनी हुई है, तो एक्सपर्ट से मिलें.
इसे भी पढ़े   तू लगावेलू जब लिपिस्टिक....' पर स्‍वतंत्रता दिवस पर झूम रहे थे बीएचयू आईआईटी छात्र, वीडियो वायरल होते ही जांच शुरू

आपमें कुछ ऐसे लक्षण दिख रहे हों, जिस कारण आपको थकान हो रही है. इस समस्या का समय पर निदान होना जरूरी है, ताकि आगे चलकर बढ़ी समस्या न बन जाए.


ख़बर को शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *