महाकुंभ को लेकर रेलवे की खास तैयारियां,दो नई रेल लाइन बिछाने के लिए 100 दिनों का मेगा रोड ब्लॉक

महाकुंभ को लेकर रेलवे की खास तैयारियां,दो नई रेल लाइन बिछाने के लिए 100 दिनों का मेगा रोड ब्लॉक
ख़बर को शेयर करे

प्रयागराज। नगर निकाय चुनाव की आचार संहिता खत्म होने के बाद संगम नगरी में महाकुंभ की कवायद होने लगी है। करीब 40 करोड़ श्रद्धालुओं की अगवानी के लिए प्रयागराज को दुल्हन की तरह सजाया-संवारा जा रहा है। डेढ़ साल बाद आयोजित होने वाले आस्था के मेले की रेलवे भी खास तैयारी कर रहा है। दिल्ली-हावड़ा मार्ग पर दो नई रेल लाइन बिछाई जा रही है। नई रेल लाइनों के निर्माण से स्पेशल ट्रेनें चलाई जा सकेंगी। संगम नगरी से गुजरने वाली ट्रेनें भी ज्यादा पंक्चुअलिटी के साथ समय पर चल सकेंगी। दिल्ली से हावड़ा-फैजाबाद-वाराणसी और लखनऊ मार्ग पर अब तक सिर्फ पांच रेल की लाइनें थीं,लेकिन अब रेल लाइनों की संख्या बढ़कर सात हो जाएगी।

महाकुंभ के लिए रेलवे की भी खास तैयारी
रेलवे नई लाइन बिछाने के साथ प्रयागराज जंक्शन का भी कायाकल्प करने की तैयारी में है। नई रेल लाइन बिछाने का काम निरंजन सिनेमा हॉल के पास किया हो रहा है. रेलवे ने पुराने और नए शहर को जोड़ने वाले सबसे प्रमुख रास्ते को 100 दिनों के लिए बंद कर दिया है। प्रमुख रास्ता बंद होने से शहर में हाहाकार मचा हुआ है। डेढ़ सौ व्यापारियों को लंबा नुकसान उठाना पड़ रहा है। वैकल्पिक रास्तों पर आए दिन जाम की नौबत रहती है। प्रशासन का एहतियाती कदम उठाए जाने के दावे अक्सर फेल हो जाते हैं। रेलवे का कहना है कि नई पटरी बिछ जाने से देश के बड़े हिस्से को फायदा होगा। इसलिए बड़े फायदे के लिए लोगों को 100 दिन की परेशानी बर्दाश्त करनी चाहिए।

इसे भी पढ़े   Satish Kaushik के निधन पर भावुक हुए सलमान खान, एक्टर को जाता देख छलके आंसू

दिल्ली-हावड़ा रूट पर दो नई रेल लाइन
नई रेल बिछाने के साथ भविष्य का भी ध्यान रखा जा रहा है। तीसरी लाइन बिछाने के लिए जगह छोड़ा जा रहा है। रेलवे प्रोजेक्ट में यूपी सरकार के करीब आधा दर्जन विभागों का सहयोग मिल रहा है। रोजाना तीन शिफ्ट में दिन रात लगातार काम जारी है। रेल अफसरों का दावा है कि काम के रफ्तार को देखकर अनुमान है कि समय से पहले पूरा हो जाए। जानसेनगंज चौराहे की तरफ करीब 200 मीटर और बिजलीघर की तरफ करीब 300 मीटर का अघोषित लॉकडाउन लगा हुआ है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कुछ महीने पहले प्रयागराज में महाकुंभ की तैयारियों पर बैठक भी कर चुके हैं। आस्था की डुबकी लगाने देश-विदेश से लाखों श्रद्धालु संगम नगरी पहुंचते हैं। मुख्यमंत्री योगी को उम्मीद है कि महाकुंभ में करीब 40 करोड़ भक्त पहुंच सकते हैं।


ख़बर को शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *