किशोर-किशोरी का पहले किया अपहरण, फिर कर दिया मर्डर;मणिपुर हिंसा में 5 आरोपियों पर CBI की चार्जशीट

किशोर-किशोरी का पहले किया अपहरण, फिर कर दिया मर्डर;मणिपुर हिंसा में 5 आरोपियों पर CBI की चार्जशीट
ख़बर को शेयर करे

मणिपुर। सीबीआई ने मणिपुर में हिंसा के दौरान नाबालिग लड़का लड़की की अगवा कर हत्या करने के आरोप में पांच आरोपियों के खिलाफ चार्जशीट दाखिल की है। ये चार्जशीट गुवाहाटी की अदालत में दाखिल की गयी है क्योंकि सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर मणिपुर हिंसा से जुड़े सभी मामलों की सुनवाई गुवाहाटी की अदालत में की जा रही है।

गायब हो गए किशोर-किशोरी
सीबीआई ने मणिपुर सरकार के आदेश पर दो मामले दर्ज किए थे,जो आपस में ही जुड़े हुए थे। सबसे पहले 8 जुलाई 2023 को इंफाल के पुलिस स्टेशन में मामला दर्ज किया गया था। उसमें पिता की तरफ से शिकायत दर्ज करवायी गई थी कि उसकी नाबालिग बेटी 6 जुलाई से गायब है। पिता के मुताबिक बेटी ट्यूशन पढ़ने गई थी, तभी ये घटना हुई। उन्होंने एक नाबालिग लड़के पर ही अगवा करने का शक जाहिर किया। आरोप में ये भी कहा गया कि लड़का उसकी बेटी से बिना मर्जी शादी करना चाहता है और इसी वजह से उसने उसकी बेटी को अगवा किया है।

इसी के बाद 19 जुलाई 2023 को एक और शिकायत मणिपुर के लाफेंल थाने में आयी जिसमें एक पिता ने शिकायत दी कि उसका नाबालिग बेटा 6 जुलाई से गायब है। बेटे की उम्र 17 साल है और वो ट्यूशन पढ़ने गया था लेकिन उसके बाद से वो गायब है। उसने अज्ञात आरोपियों पर बेटे को अगवा करने का शक जताया।

5 आरोपियों ने किया दोनों का अपहरण
ये दोनों मामले आपस में जुड़े हुये थे, इसलिये मणिपुर सरकार ने 23 अगस्त को इन दोनों मामले की जांच सीबीआई को सौंप दी। एजेंसी ने जब इन मामलों की जांच की तो पता चला कि ये दोनों मामले आपस में जुड़े है। जांच में पता चला कि 6 जुलाई को जब नाबालिग लड़की ट्यूशन पढ़ने के लिये गयी थी उसी समय लड़का उसे ट्यूशन से लेने के लिये गया। वहां से उसने लड़की को अपनी मोटरसाइकिल पर बैठाया और उसे विष्णुपुर की तरफ ले गया।

इसे भी पढ़े   सड़क हादसे में मैनपुरी में तैनात एडीजे पूनम त्यागी की मौत, डिवाइडर से टकराई कार

नहीं मिल सके हैं शव
उस तरफ जाते समय रास्ते में पुराने चाचर रोड़ के पास इन दोनों को Nohgin Baitekuki, Paolunmang, Smalsawn Haokip, Paominlun Haokip और Lhingeichang ने दूसरे आरोपियों के साथ मिल कर अगवा कर लिया और गाड़ी में बैठा कर अज्ञात जगह ले गए। वहां ले जाने के बाद इन आरोपियों ने दोनों किशोरों की हत्या कर दी। हालांकि जांच में अभी तक एजेंसी इन दोनों किशोरों की लाश को बरामद नहीं कर सकी है। हालांकि आरोपियों के बयानों के आधार पर ही एजेंसी मान कर चल रही है कि इन्होंने दोनों किशोरों की अगवा कर हत्या कर दी है।

गुवाहाटी हाईकोर्ट में चार्जशीट दायर
मामले की जांच के दौरान एजेंसी ने चार आरोपी Paolunmang, Smalsawn Haokip, Paominlun Haokip और Lhingeichang को गिरफ्तार किया जबकि एक आरोपी Nohgin Baitekuki अभी भी फरार है। सीबीआई ने इन पांचों आरोपियों Nohgin Baitekuki, Paolunmang, Smalsawn Haokip, Paominlun Haokip और Lhingeichang के खिलाफ 120B, R/w 201, 204, 364 IPC में गुवाहाटी में चार्जशीट दाखिल कर दी है।


ख़बर को शेयर करे

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *