25 अप्रैल से खुलेंगे केदारनाथ धाम के कपाट,श्रद्धालुओं को मिलेंगी ये सुविधाएं

25 अप्रैल से खुलेंगे केदारनाथ धाम के कपाट,श्रद्धालुओं को मिलेंगी ये सुविधाएं
ख़बर को शेयर करे

नई दिल्ली। उत्तराखण्ड स्थित केदारनाथ मंदिर के कपाट आगामी 25 अप्रैल से श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए जाएंगे। इसका आधिकारिक ऐलान कर दिया गया है। पद यात्रा भी 25 अप्रैल से शुरू होगी। केदारनाथ धाम हेलीकॉप्टर से भी श्रद्धालु पहुंच सकेंगे। प्रदेश पर्यटन विभाग के मुताबिक श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए हेलीकॉप्टर की बुकिंग ऑनलाइन ही होगी। इसके लिए IRCTC को अधिकृत किया गया है।

अधिकारियों ने बताया – केदारनाथ धाम को 25 अप्रैल से आम श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया जाएगा। यात्री पदयात्रा के जरिए भी बाबा केदारनाथ के दर्शन करने पहुंच सकते हैं इसके अलावा हेलीकॉप्टर से भी धाम तक पहुंचा जा सकता है। उत्तराखण्ड पर्यटन विकास परिषद ने दावा किया है कि चारधाम यात्रा के लिए कुल 6.34 लाख श्रद्धालुओं ने खुद को रजिस्टर कराया है।

परिषद ने मार्च में बयान जारी किया था। कहा था- अब तक 6.34 लाख श्रद्धालुओं ने चारधाम यात्रा के लिए खुद को रजिस्टर कराया है। इनमें से 2.41 लाख ने केदारनाथ धाम और 2.01 लाख ने बद्रीनाथ धाम के लिए, 95, 107 ने यमुनोत्री और 96,449 गंगोत्री धाम के लिए खुद को पंजीकृत करवाया है।

Health ATM की सुविधा
प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने बताया था कि है कि चारधाम यात्रा के दौरान स्वास्थ्य जांच के लिए हेल्थ एटीएम स्थापित किया जाएगा। इस सुविधा से श्रद्धालुओं को काफी मदद मिलेंगी। चार धाम यात्रा मार्ग पर चिकित्सा सुविधाओं को मजबूत करने की दिशा में बढ़ाया गया यह एक अच्छा कदम होगा।

आस्था के ‘चारधाम’
11 मार्च 2023 से ही रुद्रप्रयाग जिला प्रशासन ने चारधाम यात्रा की तैयारियां शुरू कर दी थीं। चारधाम यात्रा हिंदू आस्था का प्रतीक है। यात्रा प्रदेश के 4 प्रमुख तीर्थ स्थलों के लिए होती है। जिसमें बद्रीनाथ धाम,केदारनाथ धाम,गंगोत्री और यमुनोत्री धाम शामिल है। ऊंचाई पर स्थित ये पूजा स्थल साल के 6 महीने बंद रहते हैं और श्रद्धालुओं के लिए अप्रैल या मई में खोले जाते हैं सर्द मौसम के आने से पहले यानी अक्टूबर और नवंबर से पहले कपाट बंद कर दिए जाते हैं। चारधाम यात्रा आगामी 22 अप्रैल से शुरू हो जाएगी। इस दिन यमुनोत्री और गंगोत्री मंदिर को खोल दिया जाएगा। जबकि केदारनाथ 25 और बद्रीनाथ के कपाट 27 को खुलेंगे।

इसे भी पढ़े   दिल्ली में फिर श्रद्धा जैसा हत्याकांड,कार में कत्ल के बाद लड़की के शव को फ्रीजर में छुपाया

ख़बर को शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *