जाम: सड़क 75 फीट चौड़ी…30 फीट से कब्जा भी हटे तो मिले राहत

जाम: सड़क 75 फीट चौड़ी…30 फीट से कब्जा भी हटे तो मिले राहत
ख़बर को शेयर करे

गोरखपुर। रिंग रोड बनाकर मोहद्दीपुर रोड को जाम से मुक्ति दिलाने की तैयारी है,मगर मोहद्दीपुर चौराहा से कुनराघाट चौराहे तक दोनों ओर सड़क पर कब्जे हटाने पर किसी का ध्यान नहीं है। दरअसल यह सड़क 75 फीट चौड़ी है, लेकिन 30 फीट पर अतिक्रमण है।

कहीं ठेले-फड़ पर दुकानें लग जाती हैं तो कहीं सड़क पर ही बिजली के खंभों की आड़ में लोगों ने पार्किंग बना ली है। जिनकी दुकानें हैं,उन्होंने आगे की तरफ आठ से 10 फीट सामान फैलाकर या किराए की फड़ लगवाकर कब्जा कर रखा है। ऐसे में जाम लगना स्वभाविक है। इसे हटाए बगैर रिंग रोड हो या कोई और समाधान, जाम की समस्या से निजात मिलना मुश्किल है। कब्जे हटते ही पांच मिनट का सफर आधे घंटे तक तय करने वाले लोग भी फर्राटे से गाड़ियों से आ जा सकेंगे।

मोहद्दीपुर चौराहा से रामगढ़ताल पुलिया होकर कुनराघाट चौराहे तक की सड़क की चौड़ाई 24 मीटर यानी करीब 75 फीट है। इसमें साढ़े तीन फीट का डिवाइडर बना है। ऐसे में फोरलेन की एक तरफ की सड़क साढ़े 11 मीटर यानी 35 फीट चौड़ी है। सड़क के किनारे सफेद लकीर के बाद फुटपाथ पर दोनों तरफ बिजली के खंभे गड़े हैं। पोल की आड़ में ठेला-खुमचा वाले दुकानें लगा लिए हैं।

बुधवार दोपहर दो बजे ओरियन मॉल से थोड़ा आगे बढ़ते ही सड़क के किनारे बिजली खंभे से सटकर फुटपाथ पर दो ठेले फास्ट फूड की दुकानें लगी थीं। इससे फुटपाथ व नाले के बीच का रास्ता अवरूद्ध हो गया था। इसी प्रकार गोपाल मंदिर से पहले बिजली पोल से सटे दो-तीन ठेलों पर दुकानें लगीं थीं। यही हाल आरकेबीके से मोहद्दीपुर चौराहे तक की सड़का का भी था।

इसे भी पढ़े   दरोगा ने बहू को घर से निकाला:SSPऑफिस पहुंची; बोली- बेटा न होने की सजा दी

गोपाल मंदिर के सामने सड़क के किनारे लोहे का करीब तीन फीट ऊंचा दो खंभा होने के चलते भी फुटपाथ का मार्ग अवरुद्ध हो गया था। मोहद्दीपुर से रामगढ़ताल पुलिया तक जगह-जगह सफेट पट्टी के बाद कारें खड़ी कर लोग चले गए थे। सड़क पर जाम लगा था। मोहद्दीपुर गुरुद्वारा गेट से आगे ही सड़क पर सफेद पट्टी से आगे बढ़कर एक कार खड़ी थी, जिसके चलते भी जाम की स्थिति बन गई। जाम में फंसे लोग गाड़ियां लगाने व सड़क पर अतिक्रमण करने वालों को कोस रहे थे।

मोहद्दीपुर से रामगढ़ताल पुल तक सड़क के फोरलेन बनने के बाद बिजली के पोल सड़क के करीब आ गए। कई पोल तो नाले से आगे फुटपाथ पर हैं। इन पोल से बिजली के तार को शिफ्ट करने के लिए नए पोल तो लग गए लेकिन उन्हें अबतक शिफ्ट नहीं किया जा सका जो आवागमन में बाधा बने हुए हैं।

मोहद्दीपुर निवासी मनोज अग्रवाल ने कहा कि मोहद्दीपुर में आए दिन लगने वाले जाम की बड़ी वजह बेतरतीब लगे बिजली के खंभे व फुटपाथ पर अतिक्रमण है। आए दिन जाम से दुकानदारी चौपट हो रही है।

मोहद्दीपुर निवासी शक्ति सिंह ने कहा कि जगह-जगह नाला पर लगा स्लैब टूटा होने से लोग सड़क पर ही कार खड़ी करने को मजबूर होते हैं। इससे मार्ग अवरुद्ध होने से जाम लग जाता है।

मोहद्दीपुर निवासी राजपाल सिंह ने कहा कि मोहद्दीपुर में आए दिन जाम लगने के चलते आने-जाने में काफी दिक्कत होती है। सड़क बनाने के बाद जिम्मेदारों ने फुटपाथ को दुरुस्त व पोल को शिफ्ट करना भूल गए।

इसे भी पढ़े   इजिप्ट कोर्ट की डिमांड:गर्ल स्टूडेंट के कातिल की फांसी का लाइव टेलिकास्ट करें

मोहद्दीपुर निवासी धीरज गुप्ता ने कहा कि इस मार्ग के चौड़ा होने से पुराने बिजली के पोल सड़क के करीब आ गए हैं। उनके तार को शिफ्ट करने के लिए पोल तो लग गए लेकिन तार शिफ्ट नहीं होने से दिक्कत आ रही है।


ख़बर को शेयर करे

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *