1 अक्टूबर से लागू होंगे ये 5 बड़े बदलाव,आम आदमी पर होगा सीधा असर;यहां जान‍िए डिटेल

1 अक्टूबर से लागू होंगे ये 5 बड़े बदलाव,आम आदमी पर होगा सीधा असर;यहां जान‍िए डिटेल
ख़बर को शेयर करे

नई दिल्ली। हर महीने की पहली तारीख की तरह इस बार भी 1 अक्‍टूबर से कुछ बदलाव होने जा रहे हैं। इन बदलावों में से कुछ ऐसे हैं जो आपकी जेब पर सीधा असर डालेंगे। इसल‍िए यह जरूरी है क‍ि इन बदलावों के बारे में आपको पहले से ही जानकारी हो। हम आपको अक्टूबर में होने जा रहे इन्‍हीं बदलावों के बारे में बताएंगे,ज‍िससे आपको किसी तरह की परेशानी न हो।

दो हजार रुपये का नोट चलन से बाहर हो गया है। इसे आप 30 स‍ितंबर से पहले बैंक में बदल लें। 1 अक्टूबर से यदि आपके पास 2000 रुपये का नोट हुआ तो आप इसे नहीं बदल जाएंगे। 30 सितंबर 2023 नोट को बदलने का आखिरी दिन होगा। इसके बाद 2000 रुपये का नोट इनवैल‍िड हो जाएगा।

एलपीजी (LPG) के अलावा तेल कंपन‍ियों की तरफ से सीएनजी-पीएनजी (CNG-PNG) की कीमत में बदलाव क‍िया जाता है। आमतौर पर, हर महीने की पहली तारीख को एयर फ्यूल (ATF) के रेट बदलते हैं। इस बार भी संभावना है कि सीएनजी-पीएनजी के साथ एटीएफ के दाम भी बदल जाएं।

विदेश जाने का प्‍लान करने वालों के ल‍िए यह खबर बड़ी है। 1 अक्टूबर से व‍िदेश यात्रा महंगी होने जा रही है। जी हां,1 अक्‍टूबर से आपको 7 लाख रुपये तक के टूर पैकेज के लिए 5 प्रत‍िशत टीसीएस (TCX) देना होगा। उसके अलावा, 7 लाख रुपये से ज्‍यादा के टूर पैकेज के लिए 20 प्रत‍िशत टीसीएस देना होगा। ऐसे में जरूरी है क‍ि आप अपनी यात्रा के बजट को प्‍लान सही तरीके से करें।

30 सितंबर तक आप अपने पीपीएफ (PPF),पोस्ट ऑफिस सेव‍िंग स्‍कीम और सुकन्या समृद्धि योजना को आधार से लिंक कराएं। यदि आपने यह काम नहीं क‍िया तो 1 अक्टूबर से आपका खाता फ्रीज हो सकता है। यानी आप अपने अकाउंट से क‍िसी तरह का ट्रांजेक्शन या न‍िवेश नहीं कर पाएंगे। इसलिए जरूरी है क‍ि समय रहते अपने वित्तीय खातों को आधार से ल‍िंक करा लें।

इसे भी पढ़े   मॉर्निंग वाक पर निकले  अधिवक्ता की गोली मारकर हत्या                        

अक्‍टूबर के महीने में बैंकों का 16 द‍िन का अवकाश रहेगा। इन छुट्टियों का असर आपके बैंकिंग कामकाम पर पड़ेगा। आरबीआई की गाइडलाइन के अनुसार सार्वजनिक अवकाश पर हर शहर में बैंक बंद रहेंगे। इसके अलावा राज्यों के आधार पर भी कुछ क्षेत्रीय अवकाश रहेंगे।


ख़बर को शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *