मेटा में हजारों की नौकरी पर खतरा,भारत के कई बड़े अधिकारी भी शिकार

मेटा में हजारों की नौकरी पर खतरा,भारत के कई बड़े अधिकारी भी शिकार

नई दिल्ली। फेसबुक,व्हाट्सएप्प और इंस्टाग्राम जैसी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की पेरेंट कंपनी मेटा ने एक बार फिर छंटनी का ऐलान किया है। कंपनी ने तीसरे राउंड की छंटनी में कुल 10,000 एंप्लाइज को बाहर का रास्ता दिखाने का फैसला किया है। यह छंटनी मार्च में घोषित प्लान का ही हिस्सा है। मेटा की इस छंटनी का असर भारत के कई टॉप अधिकारियों पर भी पड़ा है। कई सीनियर पदों पर काम करने वाले लोगों को कंपनी ने बाहर का रास्ता दिखा दिया है।

भारत के इन टॉप अधिकारियों की छंटनी की गई
मेटा के ताजा राउंड की छंटनी में प्रभावित कर्मचारियों की लिस्ट में भारत के कई बड़े अधिकारियों के नाम भी शामिल हैं। भारत के मार्केटिंग निदेशक अविनाश पंत और मीडिया पार्टनरशिप के निदेशक और हेड साकेत झा सौरभ को मेटा ने नौकरी से निकाल दिया है। न्यूज एजेंसी रॉयटर्स ने अधिकारियों से बात करने की कोशिश की,मगर किसी ने भी इस मामले पर कोई टिप्पणी नहीं की।

इन डिपार्टमेंट में सबसे ज्यादा की गई छंटनी
लाइव मिंट में छपी रिपोर्ट के मुताबिक मेटा इस राउंड की छंटनी में मार्केटिंग,साइट सिक्योरिटी,इंटरप्राइजेज इंजीनियरिंग, प्रोग्राम मैनेजमेंट, कंटेंट स्ट्रैटजी और कॉर्पोरेट कम्युनिकेशन में काम करने वाले लोगों को सबसे ज्यादा नौकरी से निकालने का प्लान बनाया है. छंटनी से प्रभावित कई कर्मचारी ने लिंक्डइन पर यह जानकारी शेयर की है। इससे पहले कंपनी ने नवंबर 2022 में कुल 11,000 लोगों को नौकरी से निकाला था। ध्यान देने वाली बात ये है कि मेटा की इस मौजूदा छंटनी के बाद कंपनी में कुल कर्मचारियों की संख्या साल जुलाई 2021 के बराबर हो जाएगी। कंपनी ने साल 2020 में कोरोना महामारी के दौरान बड़े पैमाने पर हायरिंग की थी। ऐसे में कर्मचारियों की संख्या लगभग दोगुनी हो गई थी।

इसे भी पढ़े   जहांगीरपुरी में बुलडोजर की कार्रवाई पर सुप्रीम कोर्ट ने लगाई रोक

मेटा क्यों कर रही छंटनी
मेटा के रेवेन्यू में पिछले कुछ महीनों बड़ी गिरावट आई है। इसके साथ ही महंगाई और डिजिटल विज्ञापन में कमी के कारण कंपनी ने यह कदम उठाया है। इसके साथ कंपनी अपने खर्च में कटौती करके आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर भी फोकस करने की कोशिश कर रही है। ध्यान देने वाली बात ये है कि वैश्विक आर्थिक संकट और कई अन्य कारणों से मेटा के अलावा कई दिग्गज कंपनी जैसे गूगल,माइक्रोस्फॉट,अमेजन आदि ने पिछले कुछ महीनों में बड़े पैमाने पर छंटनी की है।

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *