वहीदा रहमान को मिला दादासाहेब फाल्के लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड,कई ब्लॉकबस्टर फिल्मों में किया काम

वहीदा रहमान को मिला दादासाहेब फाल्के लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड,कई ब्लॉकबस्टर फिल्मों में किया काम
ख़बर को शेयर करे

नई दिल्ली। सिनेमाजगत में अपने एक से बढ़कर एक फिल्में करके अपने अभिनय से लोगों के दिलों में जगह बनाने वाली एक्ट्रेस वहीदा रहमान को दादासाहेब फाल्के लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड मिला है। इस बात की जानकारी केंद्रीय कैबिनेट मंत्री अनुराग ठाकुर ने दी। 85 साल की वहीदा बॉलीवुड में कई सारी ब्लॉकबस्टर फिल्में दे चुकी हैं।

भारत के सर्वोच्च सम्मान से सम्मानित
85 साल की वहीदा रहमान ने लंबे समय तक फिल्म इंडस्ट्री पर राज किया है। एक्ट्रेस ने ब्लैक एंड व्हाइट से लेकर कलर्ड सिनेमा के दौर तक अपनी एक्टिंग का लोहा मनवाया। अपने इस लंबे करियर में वहीदा ने उस वक्त के टॉप एक्टर्स के साथ काम किया। इन सितारों में देव आनंद, राज कपूर, राजकुमार, मनोज कुमार और सुनील दत्त जैसे दिग्गज सितारों के नाम शुमार हैं।

चेन्नई में जन्मीं वहीदा
वहीदा रहमान का जन्म 3 फरवरी 1938 को चेन्नई में हुआ था। इन्होंने इंडस्ट्री में अपने करियर की शुरुआत 1955 से की। इन्हें पहला ब्रेक ‘सीआईडी’ फिल्म में मिला। खास बात है कि अपने करियर की शुरुआत में वहीदा ने निगेटिव रोल किया। वहीदा की फिल्म में नकारात्मक भूमिका को भी लोगों ने खूब सराहा। लोगों को वहीदा और गुरु दत्त की जोड़ी भी बड़ी स्क्रीन पर काफी पसंद आने लगी। इन दोनों ने इसके बाद कई फिल्मों में काम किया। ये फिल्में हैं-‘प्यासा’, ‘कागज के फूल’, ‘चौदहवीं का चांद’ और ‘साहब बीवी और गुलाम’। वहीदा की सुपरहिट फिल्मों में एक फिल्म ‘गाइड’ भी है जिसमें वो देव आनंद के साथ लीड रोल में थीं। इस फिल्म में बेहतरीन एक्टिंग के लिए वहीदा को फिल्म फेयर अवॉर्ड मिला।

इसे भी पढ़े   शिवपाल सिंह यादव ने लोकसभा उपचुनाव में दिया सपा का साथ

शशि रेखी से की शादी
फिल्मों में असीम शोहरत पाने के बाद वहीदा रहमान ने एक्टर शशि रेखी के साथ साल 1974 में शादी कर ली। साल 2000 में शशि रेखी का देहांत हो गया। पति की मौत के कुछ वक्त बाद वहीदा ने जैसे तैसे खुद को संभाला और फिर से फिल्मों की तरफ रुख किया। अपनी इस दूसरी पारी में वहीदा ने ‘रंग दे बसंती’, ‘दिल्ली 6’ और ‘वॉटर’ जैसी फिल्मों में काम किया। आखिरी बार वहीदा साल 2021 में मराठी फिल्म ‘स्केटर गर्ल’ में नजर आई थीं। हालांकि एक्ट्रेस आए दिन किसी ना किसी डांस या फिर म्यूजिक रियलिटी शोज में बतौर स्पेशल मेहमान स्पॉट हो जाती हैं।


ख़बर को शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *