Wednesday, September 28, 2022
spot_img
Homeराज्य की खबरेंसरकारी जमीन पर कब्जा कर बनाया योगी का मंदिर,अयोध्या में चाचा ने...

सरकारी जमीन पर कब्जा कर बनाया योगी का मंदिर,अयोध्या में चाचा ने भतीजे पर लगाया आरोप

Updated on 23/September/2022 6:34:46 PM

लखनऊ। अयोध्या में मौर्य का पुरवा कल्याण भदरसा में बना योगी आदित्यनाथ मंदिर। मंदिर बनाने वाले प्रभाकर मौर्या पर चाचा राम नाथ मौर्य ने लगया गंभीर आरोप।

अयोध्या में सरकारी बंजर भूमि पर कब्जा करके योगी प्रभाकर मौर्य ने CM योगी का मंदिर बनवाया है। यह आरोप प्रभाकर मौर्य के चाचा राम नाथ मौर्य ने लगाया है। उन्होंने 21 सितंबर को मुख्यमंत्री को भेजे पत्र में कहा है कि बड़े भाई जगन्नाथ और उनकी भूमि मुश्तरका है। पीड़ित रामनाथ मौर्य ने पूरे मामले में जांच कराने की मांग की है।

वहीं, योगी का मंदिर बनवाने वाले प्रभाकर मौर्य ने चाचा के आरोपों को फर्जी बताते हुए दावा किया कि उन्होंने मन्दिर अपने पुश्तैनी खेत की जमीन पर बनवाया है। तहसीलदार पवन कुमार का कहना है कि मामला संज्ञान में नहीं है। शिकायत आती है तो जांच कराई जाएगी।

पेड़ काटने का भी आरोप
आरोप है कि बड़े भाई के पुत्र प्रभाकर मौर्य द्वारा बंटवारे के बाद भी उसका हिस्सा नहीं दिया जा रहा है। जिसे लेकर कई बार विवाद की स्थिति हुई, लेकिन कोई निराकरण नहीं हुआ। आरोप है कि जिस भूमि पर योगी का मंदिर बनवाया गया है। उस पर आम के तीन पेड़ और चार बांस के कोठ था। जिसे अकेले प्रभाकर मौर्य काट कर उठा ले गए।

ग्राम समाज की बंजर भूमि
चाचा रामनाथ मौर्य ने शिकायती पत्र में कहा गया है कि जिस भूमि पर पेड़ लगे थे वह ग्राम समाज की बंजर भूमि है। जिस पर मंदिर बनवा दिया गया है। इतना ही नहीं जिस जमीन पर शनिदेव की मूर्ति लगी है, वह गाटा संख्या 41 बाग है। जिसका रकबा 73 एयर है। जो उसका और भाई का आधा-आधा होता है। शिकायती पत्र में कहा गया है कि कब्जा करने की नीयत से शनिदेव की मूर्ति लगवा दी गई।

रामनाथ मौर्य ने मामले की जांच कराने का किया मांग
पीड़ित रामनाथ मौर्य ने पूरे मामले में जांच कराने की मांग की है। वहीं, योगी का मंदिर बनवाने वाले प्रभाकर मौर्य ने चाचा के आरोपों को फर्जी बताते हुए दावा किया कि उन्होंने मन्दिर अपने पुश्तैनी खेत की जमीन पर बनवाया है। सोहावल तहसीलदार पवन कुमार का कहना है कि मामला संज्ञान में नहीं है। शिकायत आती है तो जांच कराई जाएगी।

8.56 लाख रुपए की लागत से बनवाया है मंदिर
बता दें कि मौर्या का पुरवा गांव के निवासी प्रभाकर मौर्य (32) ने 8.56 लाख रुपए की लागत से यह बनवाया है। इसमें योगी को राम के अवतार में दिखाया गया है। मूर्ति के हाथ में धनुष और तीर भी थमाया गया है। यहां रोज सुबह-शाम पूजा-आरती भी होती है। प्रभाकर यूट्यूबर हैं और योगी के समर्थन में अब तक 500 से ज्यादा गाने गा चुके हैं। मंदिर में स्थापित मूर्ति राजस्थान से विशेष ऑर्डर देकर बनवाई गई है। प्रभाकर मानते हैं कि योगी राम और कृष्ण के अवतार हैं। इसलिए वे सनातन धर्म का प्रचार कर रहे हैं। प्रभाकर के लिए वे किसी भगवान से कम नहीं हैं।

चैनल के पैसे से मंदिर का कराया निर्माण
प्रभाकर का कहना है कि उनके यूट्यूब चैनल पर 1 लाख 52 हजार फॉलोअर्स हैं। इस पर 500 वीडियो अपलोड हो चुके हैं। चैनल से होने वाली कमाई से ही मंदिर का निर्माण किया गया है। खेत में बनाए गए इस मंदिर पर अब तक 8 लाख 56 हजार रुपए खर्च किए जा चुके हैं।

प्रभाकर ने बताया कि मंदिर के निर्माण के समय गांव के कुछ लोगों ने विरोध किया था, लेकिन पिता जगन्नाथ मौर्य का उनको पूरा समर्थन मिला। प्रभाकर मौर्य चार भाइयों में तीसरे हैं। उनकी दो बहनें हैं। पिता खेती करते हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

- Advertisment -spot_img
- Advertisment -spot_img