Tuesday, July 5, 2022
spot_img
Homeराज्य की खबरेंनिवेश से बड़े होने तक करोड़पति होगी आपकी संतान,शुरुआत से मिलेगा बेहतर...

निवेश से बड़े होने तक करोड़पति होगी आपकी संतान,शुरुआत से मिलेगा बेहतर रिटर्न

Updated on 23/May/2022 7:50:43 PM

नई दिल्ली। बच्चे के जन्म के बाद से वयस्क होने तक या जब तक बच्चा अपने पैरों पर खड़ा नहीं हो जाता, उसकी वित्तीय जिम्मेदारियां माता-पिता की होती हैं। यदि माता-पिता चाहते हैं कि बच्चे के सक्षम होने तक उसके खर्च आसानी से पूरे हों और उनका अपना रिटायरमेंट प्लान प्रभावित न हो तो जितना जल्दी हो सके बच्चे की वित्तीय जरूरतों के लिए निवेश शुरू कर दें। जितनी जल्दी निवेश शुरू करेंगे, शुरुआती निवेश उतना ही कम होगा और रिटर्न भी ज्यादा मिलेगा।

बजाज कैपिटल के जॉइंट CMD संजीव बजाज कहते हैं कि सटीक प्लान से आप अपनी संतान को वयस्क होने तक करोड़पति भी बना सकते हैं, ताकि वह अपने ही पैसों से अपना ड्रीम करियर शुरू कर सके। निवेश शुरू करने से पहले मौजूदा लागत का अनुमान लगा लें और उसमें बच्चे के उच्च शिक्षा की उम्र तक पहुंचने के सालों की महंगाई एडजस्ट कर लें। यदि लक्ष्य कम से कम सात साल हो तो इक्विटी में निवेश करें। इसके अलावा हमेशा अपने निवेश को अलग-अलग साधनों में डायवर्सिफाई करके रखें, ताकि जोखिम कम हो।

इक्विटी फंड सबसे बेहतर
बच्चे के भविष्य के लिए इक्विटी म्यूचुअल फंड सबसे अच्छे विकल्प माने जाते हैं। आप 2-4 अच्छा प्रदर्शन करने वाले इक्विटी फंड्स में SIP शुरू कर सकते हैं। लंबे समय में इक्विटी ही सबसे ऊंचा रिटर्न देने वाला साधन है। उदाहरण के लिए यदि आपको 21 वर्ष बाद 1 करोड़ रुपए की जरूरत है, तो 12% सालाना रिटर्न के अनुमान से प्रति माह 9,000 रुपए निवेश करने की जरूरत होगी। यदि आप बच्चे को 18 की उम्र में करोड़पति बनाना चाहते हैं, तो इस रिटर्न के हिसाब से आपको 13,000 रुपए मासिक निवेश करने की जरूरत होगी।

चाइल्ड प्लान का भी विकल्प
इक्विटी म्यूचुअल फंड्स के अलावा आप लाइफ इंश्योरेंस कंपनियों के चाइल्ड प्लान में भी निवेश कर सकते हैं। ऐसे चाइल्ड प्लान एंडवमेंट और यूलिप दोनोें विकल्पों में मिलते हैं। इनमें प्रीमियम की छूट का विकल्प होता है। यानी प्रीमियम चुकाने वाले अभिभावक की मृत्यु होने पर बाकी प्रीमियम इंश्योरेंस कंपनी भरती है और बच्चे को नियत अवधि के बाद वांछित राशि मिल जाती है।

बेटियों के सुरक्षित भविष्य के लिए सुकन्या समृद्धि योजना अच्छी
बालिकाओं के सुरक्षित भविष्य के लिए सुकन्या समृद्धि योजना बहुत अच्छी सरकारी योजना है। आप 0 से 10 वर्ष तक की बेटी के नाम पर उसके 14 वर्ष की होने तक इसमें निवेश कर सकते हैं। अभी इस योजना में निवेश पर सालाना 7.6 फीसदी ब्याज मिलता है। बेटी के 21 वर्ष का होने पर आपको एकमुश्त रकम ब्याज सहित मिलेगी। इसमें मिलने वाला रिटर्न फिक्स होता है और इसमें निवेश और मैच्युरिटी, दोनों में टैक्स लाभ भी मिलता है।

बच्चे के नाम पर PPF खाता खुलवाएं
बच्चे के नाम पर PPF खाता खोलना भी एक अच्छा विकल्प है। PPF में 15 साल का लॉक इन होता है। इसमें निवेश पर टैक्स की छूट भी मिलती है। अधिक रिटर्न के लिए निवेश के इन सभी विकल्पों में इक्विटी फंड्स में अधिकतम हिस्सा रखना बेहतर होता है। जब आपके वित्तीय लक्ष्य थोड़ा दूर हैं तो आप बाजार के उतार-चढ़ाव का फायदा उठाकर अपने रिटर्न को अधिकतम कर सकते हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

- Advertisment -spot_img
- Advertisment -spot_img