एचडीएफसी बैंक ने शुरू किया ऑफलाइन डिजिटल पेमेंट का पायलट प्रोजेक्ट,बगैर मोबाइल नेटवर्क के किया जा सकेगा ट्रांजैक्शन

एचडीएफसी बैंक ने शुरू किया ऑफलाइन डिजिटल पेमेंट का पायलट प्रोजेक्ट,बगैर मोबाइल नेटवर्क के किया जा सकेगा ट्रांजैक्शन
ख़बर को शेयर करे

नई दिल्ली। निजी क्षेत्र की देश की सबसे बड़ी बैंक एचडीएफसी बैंक ने ऑफलाइन डिजिटल पेमेंट्स की सुविधा को लॉन्च किया है। पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर लॉन्च की गई इस सुविधा को एचडीएफसी बैंक ने क्रंचफीश के साथ मिलकर मर्चेंट्स और कस्टमर्स के लिए ऑफलाइन डिजिटेल पेमेंट के इस सोल्युशन को टेस्टिंग के लिए लॉन्च किया है। आरबीआई के रेग्युलेटरी सैंडबॉक्स प्रोग्राम के ऑफलाइनपे तहत इसे लॉन्च किया गया है।

एचडीएफसी बैंक के ऑफलाइनपे के तहत कस्टमर्स और मर्चेंट्स बगैर मोबाइल नेटवर्क के भी भुगतान करने के साथ उसे रिसिव कर सकेंगे। ऑफलाइन मोड में डिजिटल पेमेंट्स सोल्युशन को लॉन्च करने वाली एचडीएफसी बैंक देश की पहली बैंक बन गई है. एचडीएफसी बैंक के ऑफलाइनपे के सुविधा से छोटे शहरों, ग्रामीण इलाकों कस्बों में खराब मोबाइल नेटवर्क के बावजूद आसानी से डिजिटल पेमेंट किया जा सकेगा।

शहरी इलाकों में बड़े पब्लिक इवेंट्स, ट्रेड फेयर, एग्जीबिशन जहां मोबाइल नेटवर्क में बहुत अधिक कंजेशन होता है वहां भी ऑफलाइनपे के तहत आसानी से कैशलेस भुगतान किया जा सकेगा। इतना ही अंडरग्राउंड मेट्रो स्टेशन,पार्किंग लॉट्स,रिटेल स्टोर्स जो नेटवर्क ब्लाइंड स्पाट्स हैं वहां भी आसानी से ट्रांजैक्शन किया जा सकेगा। हवाई जहाज, ट्रेनों या फिर समुद्री जहाज में भी बगैर नेटवर्क के भुगतान किया जा सकेगा। आरबीआई के रेग्युलेटरी सैंडबॉक्स प्रोग्राम के तहत अपने तरह का ये पहला डिजिटल पेमेंट सोल्युशन है जिसे पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर लॉन्च किया गया है।

आरबीआई के सैंडबॉक्स प्रोग्राम के तहत एचडीएफसी बैंक लगातार रेग्युलेटर के साथ प्रोजेक्ट के ऊपर काम कर रहा था। सितंबर 2022 में आरबीआई से क्रंचफिश के साथ पार्टनरशिप में तैयार किए गए एचडीएफसी बैंक के इस अप्लीकेशन को आरबीआई से हरी झंडी मिली थी जिससे रेग्युलेटरी सैंडबॉक्स से एक्सेस किया जा सके। क्रंचफिश डिजिटल कैश एबी की सब्सिडियरी है जो नैसबैक पर लिस्टेड है। अगर पायलट प्रोजेक्ट सफल रहा तो देश में ऑफलाइन डिजिटल पेमेंट्स सिस्टम में नए अध्याय की शुरुआत होगी।

इसे भी पढ़े   ज्ञानवापी मस्जिद-श्रृंगार गौरी मामले में मुस्लिम पक्ष झटका,अगली सुनवाई 29 सितंबर को

ख़बर को शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *