रिलायंस इंडस्ट्रीज की एजीएम कुछ देर में होगी शुरू,शॉर्ट फिल्म के जरिए दिखाई जा रही कारोबारी उड़ान

रिलायंस इंडस्ट्रीज की एजीएम कुछ देर में होगी शुरू,शॉर्ट फिल्म के जरिए दिखाई जा रही कारोबारी उड़ान
ख़बर को शेयर करे

नई दिल्ली। पिछले साल 29 अगस्त को रिलायंस इंडस्ट्रीज की 45वीं एजीएम में आरआईएल चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कहा था कि नए भारत और बेहतर भारत का सपना साकार करने के लिए रिलायंस इंडस्ट्रीज की कोशिश हमेशा से जारी है। रिलायंस इंडस्ट्रीज अपनी देश के प्रति जिम्मेदारी को समझता है और इसके लिए सतत रूप से प्रयासरत है।


रिलायंस की एजीएम से पहले शॉर्ट फिल्म के जरिए दिख रही आरआईएल की कारोबारी उड़ान दिखाई जा रही है। इस समय रिलायंस फाउंडेशन के किए गए कारोबारी कदमों और इनीशिएटिव के बारे में बताया जा रहा है। नीता मुकेश अंबानी कल्चरल सेंटर (एनएमएसीसी) की हाल में हुई ओपनिंग में किस तरह भारत की संस्कृति, सभ्यता, कला, स्कल्पचर, को ग्लोबल प्लेटफॉर्म के जरिए दुनिया में नई पहचान दिलाई जा रही है- इसके बारे में दिखाया जा रहा है।

केवी कामत ने जियो फाइनेंशियल सर्विसेज के लिए जताई थी बड़ी उम्मीद
जियो फाइनेंशियल सर्विसेज के लिए कंपनी के नॉन एग्जीक्यूटिव चेयरमैन के वी कामत ने उम्मीद जताई थी कि आने वाले समय में जेएसएफएल फाइनेंशियल सेक्टर का सबसे बड़ा प्लेयर बन सकता है। इस कंपनी के लिए मुकेश अंबानी इस एजीएम में क्या रोडमैप और कारोबारी खाका पेश करते हैं, इसको आधार पर जियो फाइनेंशियल का शेयर अच्छी उड़ान भर सकता है। शेयर 31 अगस्त को सेंसेक्स और बाकी सूचकांकों से हटाया जाएगा।

जियो फाइनेंशियल सर्विसेज की लिस्टिंग के बाद पहली एजीएम
जियो फाइनेंशियल सर्विसेज की 21 अगस्त को लिस्टिंग के बाद रिलायंस इंडस्ट्रीज की पहली एजीएम होने वाली है। एजीएम में अब शेयर प्राइस को ध्यान में रखते हुए जियो फाइनेंशियल सर्विसेज के भविष्य को लेकर कुछ नई बातों का उल्लेख किया जा सकता है। जियो फाइनेंशियल सर्विसेज पहले ही ब्लैकरॉक के साथ साझेदारी करके देश के म्यूचुअल फंड कारोबार को लेकर महत्वाकांक्षी प्लानिंग का खुलासा कर चुकी है. जियो फाइनेंशियल सर्विसेज कई सारे कारोबार का मिलाजुला स्वरूप लेकर भारतीय बाजारों में अपने विस्तार के लिए तैयार है।

इसे भी पढ़े   समंदर की गहराई में दफन रूस का 'न्यूक्लियर ताबूत',यहां नॉर्मल से एक लाख गुना ज्यादा है रेडिएशन

रिलायंस इंडस्ट्रीज के एनर्जी बिजनेस के लिए क्या होगा विजन
रिलायंस इंडस्ट्रीज के एनर्जी बिजनेस का विजन मुकेश अंबानी पिछली एजीएम में भी दिखा चुके हैं और इस दिशा में क्या प्रगति हुई है, इसको लेकर कुछ बातों का उल्लेख किया जा सकता है, ऐसा दलाल स्ट्रीट पर अनुमान लगाया जा रहा है। रिलायंस की एजीएम शुरू होने में अब केवल एक घंटे का समय बचा है और इसके लिए तैयारियां पूरी हो चुकी हैं।

आरआईएल की एजीएम से पहले शेयर बाजार में तेजी
रिलायंस इंडस्ट्रीज की एजीएम से पहले घरेलू शेयर बाजार में तेजी देखी जा रही है और बीएसई सेंसेक्स और एनएसई का निफ्टी दोनों हरे निशान में कारोबार कर रहे है। सुबह 12 बजकर 20 मिनट पर सेंसेक्स 151.31 अंक या 0.23 फीसदी की तेजी के साथ 65,037 के लेवल पर कारोबार कर रहा है। वहीं एनएसई का निफ्टी 48.00 अंक या 0.25 फीसदी की बढ़त के साथ 19,313 पर कारोबार कर रहा है। रिलायंस इंडस्ट्रीज का शेयर भी 0.14 फीसदी की बढ़त के साथ 2,471.75 रुपये पर कारोबार कर रहा है।

आईपीओ का इंतजार कर रहे निवेशकों को मिलेगी सौगात?
रिलायंस इंडस्ट्रीज के टेलीकॉम और रिटेल बिजनेस के आईपीओ का निवेशकों को इंतजार है और इसके लिए पिछली एजीएम में मुकेश अंबानी संकेत भी दे चुके हैं। हालांकि इनकी असल टाइमलाइन यानी कब तक ये आईपीओ आ पाएंगे,इसका एलान अगर आज हो जाता है तो निवेशकों को बढ़िया गिफ्ट मिल सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि पिछली एजीएम में मुकेश अंबानी ने कहा था कि अगली एजीएम में वो इन दोनों कारोबारों के आईपीओ के बारे में जानकारी देंगे।

इसे भी पढ़े   सौ सालों तक पानी में तैरता रहेगा फ्लोटिंग सीएनजी स्टेशन

जियो के एलानों को लेकर सबसे ज्यादा उत्सुकता
मुकेश अंबानी पहले ही कह चुके हैं कि दिसंबर 2023 में पूरे देश में 5जी रोलआउट प्लान करने का लक्ष्य है और इसका क्या अपडेट है- इस पर कुछ बात हो सकती है। इसके अलावा जियो के 5जी प्रीपेड प्लान्स को लेकर कुछ ऐलान किए जा सकते हैं। क्या जियो भारत4जी की तरह जल्द ही कंपनी जियो 5जी स्मार्टफोन लॉन्च करने वाली है-इस पर कुछ घोषणा का लोगों को इंतजार है। वहीं पिछली एजीएम में जिस जियो एयरफाइबर का ऐलान किया गया था- उसको लेकर क्या अपडेट्स हैं, इस पर भी मुकेश अंबानी के संबोधन में उल्लेख हो सकता है।

आज कैसे और कहां देखें एजीएम
रिलायंस इंडस्ट्रीज की एजीएम को मुकेश अंबानी इस बार वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए संबोधित करेंगे. जियो मीट के जरिए निवेशक और जो भी इस एजीएम से जुड़ना चाहें वो इससे जुड़ सकते हैं। इसके लिए https://jiomeet.jio.com/rilagm/joinmeeting के लिंक पर जाकर आप लाइव एजीएम को सुन और देख सकते हैं।

आरआईएल के शेयरों में तेजी
रिलायंस इंडस्ट्रीज की 46वीं एजीएम से पहले आज आरआईएल के शेयरों में मामूली तेजी देखी जा रही है। सुबह 10 बजकर 25 मिनट पर रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में हरा निशान देखा जा रहा है और ये एनएसई पर 2,469.10 रुपये पर कारोबार कर रहे हैं। सुबह कारोबार खुलते वक्त ओपनिंग के तुरंत बाद सेंसेक्स के टॉप गेनर्स में रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर शामिल थे।

बैकग्राउंड
कॉरपोरेट जगत के सबसे बड़े सालाना इंवेट में से एक रिलायंस इंडस्ट्रीज की एनुअल जनरल मीटिंग आज होने वाली है। रिलायंस इंडस्ट्रीज के निवेशकों और शेयरधारकों को तो इसका इंतजार है ही,इंडस्ट्री के तमाम दिग्गजों समेत शेयर बाजार की नजरें भी रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) की 46वीं एजीएम पर हैं। ये एजीएम आज दोपर 2 बजे से शुरू होगी और चेयरमैन मुकेश अंबानी इसे संबोधित करेंगे। मुकेश अंबानी वर्चुअल मीडियम से यानी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इसे संबोधित करेंगे।

इसे भी पढ़े   मैजिक की टक्कर से बाइक सवार चाचा की मौत भतीजा घायल

रिलायंस की एजीएम पर पैनी नजरें
रिलायंस इंडस्ट्रीज भारतीय बाजार की सबसे बड़ी कंपनी है। इससे जुड़ी हर छोटी-बड़ी खबर,निवेशकों का आना,कंपनी से जुड़े अपडेट्स, रिलायंस से जुड़ी कंपनियों के नए सौदों-डील या पार्टनरशिप की खबरों पर बाजार की नजरें रहती हैं और इसकी एजीएम पर तो स्टॉक मार्केट का विशेष ध्यान रहता है।

आईपीओ को लेकर ऐलानों का इंतजार
रिलायंस के टेलीकॉम बिजनेस के तौर पर रिलायंस जियो का आईपीओ और रिटेल कारोबार के अंतर्गत रिलायंस रिटेल का आईपीओ लाने की तारीखों का इंतजार तो निवेशक, बाजार और शेयरधारक लंबे समय से कर कर रहे हैं। क्या रिलायंस इंडस्ट्रीज की इस 46वीं एजीएम में ये इंतजार खत्म होगा, इस पर भी ध्यान रहेगा।

जियो फाइनेंशियल सर्विसेज को लेकर रणनीति पर हो सकती हैं घोषणाएं
हाल ही में आरआईएल से डीमर्ज होकर अलग हुई एंटिटी जियो फाइनेंशियल सर्विसेज को लेकर कंपनी की क्या रणनीति होगी, इस पर रिलायंस इंडस्ट्रीज की एजीएम में बड़े एलान होने की आशा कॉरपोरेट जगत लगाए बैठा है। आरआईले की एजीएम में जियो फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड के फंडामेंटल्स और प्रोडक्ट ऑफरिंग को लेकर कुछ बातों की घोषणाओं की उम्मीद है।

रिलायंस के कारोबार के विस्तार प्लान पर ध्यान
तेल से लेकर टेलीकॉम और रिटेल से लेकर फाइनेंस तक रिलायंस इंडस्ट्रीज के विशाल कारोबार को कैसे विस्तार दिया जाएगा, इसको लेकर मुकेश अंबानी का क्या विजन और प्लान है, तथा कैसे कंपनी अलग-अलग क्षेत्रों में डायवर्सिफिकेशन के जरिए अपनी कारोबारी पकड़ को और बढ़ाने जा रही है- इसके रोडमैप के खुलासे का सबको इंतजार है।


ख़बर को शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *