हमास-इजरायल युद्ध के बीच बाइडेन ने लिया यूटर्न,गाजा पट्टी से जंग को लेकर कह दी ऐसी बात

हमास-इजरायल युद्ध के बीच बाइडेन ने लिया यूटर्न,गाजा पट्टी से जंग को लेकर कह दी ऐसी बात
ख़बर को शेयर करे

नई दिल्ली। इजरायल और हमास के बीच जारी युद्ध के प्रचंड होने के साथ ही अब रिश्ते भी बदलते नजर आ रहे हैं। कल तक जो अमेरिका,इजरायल के हर कदम के साथ खड़ा था,आज वो युद्ध के मैदान में इजरायल के एक्शन को संदेह भरी नजरों से देख रहा है। क्यों युद्ध के बीच अमेरिका ने यू-टर्न ले लिया है? क्यों अमेरिका, इजरायल को गलती ना करने की नसीहत दे रहा है? कल तक जो अमेरिका,हमास के खिलाफ युद्ध में इजरायल के साथ मजबूती के साथ खड़े होने की कसमें खा रहा था। कल तक जो अमेरिका, युद्ध के मैदान में इजरायल के हर कदम की तारीफ कर रहा था,आज अचानक फिलिस्तीनियों का हमदर्द बन गया है। इजरायली से दोस्ती का चश्मा उतारकर फिलिस्तीनियों की मौत पर आंसू बहा रहा है।

जंग के बीच बाइडेन का यूटर्न
एक तरफ इजरायल की सेना,लाव-लश्कर के साथ गाजा के बॉर्डर पर खड़ी है। इंतजार कर रही है तो पीएम नेतन्याहू के एक आदेश का। जैसे ही आदेश आएगा इजरायली सेना गाजा में कहर बनकर टूट पड़ेगी। लेकिन इजरायल के इस कदम को अमेरिका संदेह की नजर से देख रहा है। दोस्ती निभाने का वादा करने वाला अमेरिका अब इजरायल को चेतावनी देने पर उतर आया है।

गाजा पर बाइडेन का बड़ा बयान
अमेरिका राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि अगर इजरायल फिर से गाजा पर कब्जा करता है तो ये उसकी बहुत बड़ी गलती होगी। बाइडेन ने एक इंटरव्यू के दौरान कहा कि इजरायल को लंबे समय तक गाजा पट्टी को अपने नियंत्रण में नहीं रखना चाहिए। मुझे लगता है कि यह एक बड़ी गलती होगी। मेरे हिसाब से गाजा में जो हुआ उसकी वजह हमास था और हमास सभी फलस्तीनियों का प्रतिनिधित्व नहीं करता है। इजरायल युद्ध के नियमों के अनुसार कार्य करेगा। निर्दोष नागरिकों को दवा,पानी और भोजन पहुंचाया जाएगा।

इसे भी पढ़े   दक्षिण कोरिया में भीषण सड़क हादसा,तीन स्कूली बसें आपस में टकराईं,बच्चों सहित 80 से अधिक लोग घायल

हमास के खिलाफ आर-पार की लड़ाई
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन का ये बयान ऐसे वक्त में आया है जब इजरायल सेना हमास के खिलाफ आर-पार की लड़ाई में गाजा पर कब्जा करने के मकसद से आगे बढ़ रही है। इजरायली सेना जमीन,पानी और आसमान से गाजा पर तबाही मचाने का तैयारी कर रही है। बस इंतजार है नेतन्याहू के ग्रीन सिग्नल का। हालांकि,अभी इजरायल,गाजा पर घुसने की कोई जल्दबाजी नहीं दिखा रहा है। फिलिस्तीनियों के गाजा खाली करने का इंतजार कर रहा है।

जहां अमेरिका,गाजा में फिलिस्तीनियों के लिए फिक्रमंद है तो वहीं हमास को लेकर उसके कड़े रूख में कोई बदलाव नहीं आया है। हमास को जड़ से मिटाने के लिए वो इजरायल के साथ अभी भी मजबूती के साथ खड़ा है। बाइडेन ने कहा कि इजरायल को अब हमास को जड़ मिटाने का वक्त आया है। इजरायल भी अब हमास पर आखिरी प्रहार की तैयारी कर रहा है। प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने फाइनल एक्शन के लिए यूनिटी गवर्नमेंट की कैबिनेट बैठक की,जिमसें हमास के टुकड़े-टुकड़े करने का संकल्प दोहराया।


ख़बर को शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *