इजरायल के खिलाफ फूटा अमेरिकी छात्रों का गुस्सा,कई यूनिवर्सिटी में बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन

इजरायल के खिलाफ फूटा अमेरिकी छात्रों का गुस्सा,कई यूनिवर्सिटी में बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन
ख़बर को शेयर करे

नई दिल्ली। अमेरिका के अनेक हिस्सों में स्टूडेंट्स इजराइल-हमास के बीच जारी युद्ध के खिलाफ विरोध-प्रदर्शन कर रहे हैं। पिछले हफ्ते ‘न्यूयॉर्क आइवी लीग’स्कूल के छात्रों ने इजराइल के खिलाफ विरोध-प्रदर्शन शुरू किया था, जो मंगलवार तक एक बड़े आंदोलन में बदल गया।

कोलंबिया यूनिवर्सिटी के मैनहट्टन परिसर में प्रदर्शन कर रहे 100 से अधिक छात्रों को गुरुवार को गिरफ्तार किए जाने से ये प्रदर्शन और तेज हो गया। पुलिस ने विभिन्न स्थानों से दर्जनों प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार किया है। कोलंबिया में तनाव बढ़ने के कारण यूनिवर्सिटी ने बाकी सेमेस्टर के लिए ऑनलाइन क्लास आयोजित करने का फैसला किया है।

पकड़े गए लोगों को बाद में किया गया रिहा
पुलिस ने बताया कि सोमवार को न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी के पास प्रदर्शन कर रहे 133 लोगों को गिरफ्तार किया गया लेकिन बाद में उन्हें रिहा कर दिया गया। उन्हें अदालत में पेश होने के लिए समन जारी किया गया।

न्यूयॉर्क शहर के महापौर एरिक एडम्स ने बताया कि इस सप्ताह विरोध-प्रदर्शन के दौरान प्रदर्शनकारियों ने पुलिस अधिकारियों पर बोतलों और अन्य वस्तुओं से हमला किया।

येल यूनिवर्सिटी में 60 गिरफ्तारियां
कनेक्टिकट में स्थित येल यूनिवर्सिटी में छात्रों ने प्रदर्शन रोकने से इनकार कर दिया, जिसके बाद पुलिस ने 47 छात्रों सहित 60 प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार कर लिया।

येल यूनिवर्सिटी के अध्यक्ष पीटर सलोवी ने बताया कि छात्रों को प्रदर्शन खत्म करने और ट्रस्टी से मिलने के लिए कहा गया था, लेकिन उन्होंने इस प्रस्ताव को खारिज कर दिया। उनसे कई बार प्रदर्शन समाप्त करने के लिए भी कहा गया था लेकिन वे नहीं माने, जिसके बाद पुलिस ने छात्रों को गिरफ्तार किया।

इसे भी पढ़े   वाराणसी में सपा ने ओपी सिंह को दिया मेयर का टिकट

प्रदर्शनकारियों ने मिशिगन यूनिवर्सिटी के एन आर्बर परिसर में 30 से अधिक शिविर स्थापित किए, लेकिन मंगलवार को पुलिस द्वारा पुस्तकालय के सामने स्थापित एक शिविर को कुछ घंटों बाद ही हटा दिए जाने के बाद वहां विरोध और तेज हो गया, जिसके बाद पुलिस ने नौ छात्रों को गिरफ्तार किया।


ख़बर को शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *