एशियन पेंट्स के को-फाउंडर अश्विन धानी का निधन,कंपनी को इस मुकाम तक ले जाने में था उनका बड़ा योगदान

एशियन पेंट्स के को-फाउंडर अश्विन धानी का निधन,कंपनी को इस मुकाम तक ले जाने में था उनका बड़ा योगदान
ख़बर को शेयर करे

नई दिल्ली। देश की सबसे बड़ी पेंट्स मैन्युफैक्चरिंग कंपनी एशियन पेंट्स के को-फाउंडर 79 वर्षीय अश्विन धानी का निधन हो गया है। वे एशियन पेंट्स के नॉन एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर के पद पर थे साथ ही कंपनी के बोर्ड के सदस्य भी थे। 1968 में एशियन पेंट्स में उनकी यात्रा की शुरूआत हुई थी और बाद के वर्षों में उन्होंने कंपनी का नेतृत्व भी किया था। एशियन पेंट्स आज भारत की सबसे बड़ी पेंट्स कंपनी है तो उसमें अश्विन धानी का बड़ा योगदान माना जाता है। फोर्ब्स के डेटा के मुताबिक 2023 में अश्विन धानी का नेटवर्थ 7.1 बिलियन डॉलर है।

अश्विन धानी 26 सितंबर 1944 को मुंबई में हुआ था। 1966 में उन्होंने मुंबई यूनिवर्सिटी से केमिस्ट्री में बीएससी की डिग्री हासिल की। उसके बाद वे अमेरिका चले गए जहां उन्होंने यूनिवर्सिटी ऑफ एकरॉन से केमिकल इंजीनियरिंग में मास्टर डिग्री हासिल की। उन्होंने केमिस्ट के रूप में डेट्रोएट में अपने करियर की शुरूआत की। 1968 में उन्होंने अपने एशियन पेंट्स जो कि उनका फैमिली बिजनेस था उसे ज्वाइन कर लिया।

वित्त वर्ष 2022-23 में एशियन पेंट्स का रेवेन्यू 34,488 करोड़ रुपये रहा था जिसपर कंपनी को 4101 करोड़ रुपये का शुद्ध मुनाफा हुआ था। आज की तारीख में एशियन पेंट्स का मार्केट कैपिटलाईजेशन 303,341 करोड़ रुपये है। गुरुवार के ट्रेडिंग सेशन में एशियन पेंट्स का स्टॉक 4.21 फीसदी की गिरावट के साथ 3162 रुपये पर ट्रेड कर रहा है।


ख़बर को शेयर करे
इसे भी पढ़े   क्या श्मशान सेवाओं पर भी लगेगा GST? सरकार की ओर से ये है जवाब,जानें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *