Bitcoin पहली बार 72000 डॉलर के पार,1।32 रुपये लगाने वाले करोड़पत‍ि

Bitcoin पहली बार 72000 डॉलर के पार,1।32 रुपये लगाने वाले करोड़पत‍ि
ख़बर को शेयर करे

नई दिल्ली। दुन‍िया की पहली क्र‍िप्‍टोकरेंसी ब‍िटकॉइन बुधवार को चढ़कर 72,000 यूएस डॉलर के पार पहुंच गई। ट्रेड‍िंग सेशन के दौरान ब‍िटकॉइन ने 72591 डॉलर का ऑल टाइम हाई टच क‍िया। प‍िछले एक महीने से भी ज्‍यादा समय से ब‍िटकॉइन क्रिप्टोकरेंसी की कीमत और ट्रेडिंग वॉल्यूम में लगातार इजाफा हो रहा है। इस साल के शुरुआती दो महीने में ही इसमें 70 प्रत‍िशत से ज्‍यादा की तेजी आई है। अगर प‍िछले एक साल की ही बात करें तो ब‍िटकॉइन में करीब 200 प्रत‍िशत की तेजी आई है।

क्‍यों आई बिटकॉइन में तेजी
बिटकॉइन में यह तेजी लंदन स्टॉक एक्सचेंज के उस ऐलान के बाद आई है ज‍िसमें 2024 की दूसरी तिमाही से बिटकॉइन और एथेरियम एक्सचेंज-ट्रेडेड नोट्स (ETN) को को स्‍वीकार करना शुरू कर देंगे। इसके अलावा यूएस स‍िक्‍योर‍िटी एंड एक्सचेंज कमीशन (SEC) ने बिटकॉइन एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड (ETF) को मंजूरी दी है। जनवरी में ही 11 स्पॉट बिटकॉइन ईटीएफ को मंजूरी दी गई थी। दूसरी तरफ फेडरल रिजर्व की तरफ से ब्याज दर में कटौती की संभावना से भी इसमें मजबूती आई है।

क्रिप्टोकरेंसी का मार्केट कैप 2।7 ट्रिलियन डॉलर पर
मीड‍िया र‍िपोर्ट में एक्‍सपर्ट के हवाले से दावा क‍िया जा रहा है क‍ि बिटकॉइन की कीमत आने वाले समय में 76,000 डॉलर तक चढ़ सकती है। इस तेजी के बीच ग्लोबल क्रिप्टोकरेंसी का मार्केट कैप 2।7 ट्रिलियन डॉलर के करीब पहुंच गया है। इसमें से 1।43 ट्रिलियन डॉलर के साथ बिटकॉइन का आधे से भी ज्‍यादा ह‍िस्‍सा है। क्रिप्टो रिसर्च कंपनी CREBACO की रिपोर्ट के अनुसार ईटीएफ के जर‍िये बिटकॉइन में बड़े निवेशकों का पैसा लगातार बढ़ रहा है। इसमें से बड़ी ह‍िस्‍सेदारी प‍िछले दो महीने के दौरान आई है।

इसे भी पढ़े   कैंब्रिज विवाद पर आया आरएसएस का बयान, दत्तात्रेय होसबोले ने राहुल गांधी को दी यह सलाह

एक साल में 200 प्रत‍िशत से ज्‍यादा की तेजी
CoinMarketCap के अनुसार एक साल में ही ब‍िटकॉइन में करीब 200 प्रत‍िशत की तेजी आई है। वर्चुअल क्रिएटर सतोशी नाकामोतो ने इसका व्हाइटपेपर 2008 में जारी क‍िया था। इसके बाद इसे 2009 में लॉन्‍च क‍िया गया था। लॉन्‍च‍िंग के बाद पहले साल में इसकी कीमत करीब 66 पैसे (0।008 डॉलर) थी। उस समय एक डॉलर में आप 125 ब‍िटकॉइन खरीद सकते थे। लेक‍िन यद‍ि आपने 1।32 रुपये के न‍िवेश से दो बिटकॉइन खरीद ली होती तो आज आप करोड़पत‍ि होते।

एक रुपया ऐसे करोड़ों पर पहुंचा
मुताबिक बिटकॉइन की कीमत में पिछले एक साल में 200% से अधिक तेजी आई है। बिटकॉइन दुनिया की सबसे पुरानी क्रिप्टोकरेंसी है। इसे 2009 में लॉन्च किया गया था। साल 2010 में इसकी कीमत 0।008 डॉलर यानी करीब 66 पैसे थी। तब एक डॉलर में आप 125 बिटकॉइन खरीद सकते थे। उस समय यद‍ि आपने 1।32 रुपये में दो बिटकॉइन खरीद ली होती तो आपका यह न‍िवेश आज करोड़ों में हो गया होता। बुधवार को एक ब‍िटकॉइन 60,16,774 रुपये (72,591।20 डॉलर) का हो गया। इस ह‍िसाब से 1।32 रुपये में खरीदी गई बिटकॉइन की कीमत आज 1।20 करोड़ से भी ज्‍यादा हो गई होती।

भारत में क्रिप्टोकरेंसी
क्रिप्टोकरेंसी, भारत में लीगल टेंडर के रूप में मान्‍य नहीं है। सरकार की तरफ से इसे मान्‍यता नहीं दी गई है। हालांक‍ि क्रिप्टोकरेंसी पर बैन नहीं है और आप इसे खरीदा, बेच और रख सकते हैं। साल 2022 में भारत सरकार की तरफ से क्रिप्टोकरेंसी पर 30% टैक्‍स लगाया गया था। यह टैक्‍स क्रिप्टोकरेंसी से होने वाले क‍िसी भी तरह के फायदे पर लागू है। इसके अलावा क्रिप्टोकरेंसी से होने वाले लेनदेन पर 1% टीडीएस भी लगाया है। सरकार क्रिप्टो करेंसी को लीगल करने के ल‍िए एक कानून लाने पर विचार कर रही है।

इसे भी पढ़े   भारत ने दक्षिण अफ्रीका को हराकर रचा इतिहास,Lawn Bowls में जीता गोल्ड मेडल

ख़बर को शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *