भारत में फिर बढ़ रहे कोरोना के मामले, 109 दिनों के बाद एक्टिव केस 5 हजार के पार

भारत में फिर बढ़ रहे कोरोना के मामले, 109 दिनों के बाद एक्टिव केस 5 हजार के पार
ख़बर को शेयर करे

नई दिल्ली । केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, भारत में शुक्रवार को एक दिन में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ़कर 796 हो गए, जबकि सक्रिय मामलों की संख्या 109 दिनों के बाद 5,000 से अधिक हो गई।

कोविड-19 से पांच लोगों की मौत
COVID-19 मामलों की कुल संख्या अब 4.46 करोड़ (4,46,93,506) है। सुबह 8 बजे अपडेट किए गए आंकड़ों में कहा गया है कि पांच लोगों की मौत के साथ मरने वालों की संख्या बढ़कर 5,30,795 हो गई। कर्नाटक, हिमाचल प्रदेश, पुदुचेरी और उत्तर प्रदेश और केरल में एक-एक मरीज की मौत हुई है।

सक्रिय मामलों की संख्या में इजाफा
सक्रिय मामलों की संख्या बढ़कर 5,026 हो गई है, जो कुल संक्रमणों का 0.01 प्रतिशत है। स्वास्थ्य मंत्रालय की वेबसाइट के अनुसार, राष्ट्रीय COVID-19 रिकवरी दर 98.80 प्रतिशत है। बीमारी से ठीक होने वालों की संख्या बढ़कर 4,41,57,685 हो गई है। मामले की मृत्यु दर 1.19 प्रतिशत दर्ज की गई। मंत्रालय की वेबसाइट के अनुसार, राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान के तहत अब तक कोविड-19 टीके की 220.64 करोड़ खुराक दी जा चुकी है।

केंद्र सरकार ने 6 राज्यों को लिखा पत्र
कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए केंद्र सरकार ने छह राज्यों को पत्र लिखा है। पत्र में इन राज्यों से कोविड-19 की रोकथाम और इसके प्रसार को रोकने पर ध्यान केंद्रित करने को कहा गया है। जिन राज्यों को पत्र लिखा गया है, उसमें महाराष्ट्र, गुजरात, तेलंगाना, तमिलनाडु, केरल और कर्नाटक शामिल हैं।

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने दी जानकारी
केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा कि कुछ राज्यों में कोविड संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। इन राज्यों को छोटे स्तर पर संक्रमण की स्थिति का निरीक्षण करने, बीमारी के तत्काल और प्रभावी प्रबंधन के लिए आवश्यक उपायों के क्रियान्वयन करने की सलाह दी गई है। इसके अलावा, उनसे स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से जारी दिशा-निर्देशों का पालन करने का भी आग्रह किया गया है।

इसे भी पढ़े   कुमार विश्वास को बीजेपी ने ऑफर की MLC सीट,मशहूर कवि ने इस वजह से किया इनकार

ख़बर को शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *